लखनऊ, जेएनएन। मातृ-शिशु रेफरल अस्पताल में ब्लड बैंक खुलेगा। ऐसे में गर्भवती, प्रसूता व अन्य मरीजों को हर अवयव (आर्गन) मौके पर उपलब्ध रहेगा। साथ ही गुणवत्ता युक्त खून मुहैया कराने के लिए नेट टेस्टिंग भी होगी।

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का शहीद पथ स्थित मातृ-शिशु रेफरल अस्पताल है। 200 बेड अस्पताल में गाइनी एंड ऑब्स, पीडियाटिक्स, पीडियाटिक सर्जरी, इंडोक्राइन, इंडोक्राइन सर्जरी विभाग चल रहे हैं। वहीं एनआइसीयू व पीआइसीयू क्रिटिकल केयर सेवाएं चल रही हैं। यहां पर रक्त की आपूर्ति के लिए ब्लड स्टोरेज यूनिट भी है। यह लोहिया संयुक्त अस्पताल के ब्लड बैंक से कनेक्ट है। वहीं, अब खुद का ब्लड बैंक खोलने की योजना है।

यह भी जानें

-राज्य में कुल ब्लड बैंक-302

-सरकारी ब्लड बैंक-96

-सैनिक अस्पताल के ब्लड बैंक-8

-प्राइवेट व चैरिटेबल ब्लड बैंक-198

-सरकारी में कंपोनेंट सेपरेटर-40

-प्राइवेट में कंपोनेंट सेपरेटर-136

-लखनऊ में पांच सरकारी व एक सेना की व 21 निजी ब्लड बैंक संचालित हैं

-ब्लड मोबाइल बस-2

-ब्लड ट्रांसपोर्टेशन वैन-23

-ब्लड कलेक्शन वैन-18

-ब्लड स्टोरेज यूनिट-44

मिलेगा मुफ्त रक्त

अस्पताल में भर्ती मरीजों को मुफ्त रक्त देने का प्रावधान है। ऐसे में सभी मरीजों को मुफ्त रक्त मिलेगा। इसमें बीपीएल कार्ड धारक मरीज, थैलीसीमिया, हीमोफीलिया, स्किल सेल एनीमिया, एचआइवी, गर्भवती महिला, कैदी, लावारिश भी शामिल हैं।


भेजा गया प्रस्ताव, शीघ्र आएगी टीम

संस्थान के असिस्टेंट डीन व ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के कार्यवाहक विभागाध्यक्ष डॉ. सुब्रत चंद्रा के मुताबिक गुरुवार को ब्लड बैंक की अनुमति के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसके बाद संबंधित विभागीय टीम जल्द ही विभाग का निरीक्षण करेगी। इसमें ब्लड बैंक खोलने वाले स्थान पर मानकों की जांच करेगी। यह टीम सप्ताह भर के अंदर आने की संभावना है।

इसी सप्ताह से अल्ट्रासाउंड

संस्थान के निदेशक डॉ. एके त्रिपाठी ने कहा कि मातृ-शिशु रेफरल अस्पताल में शीघ्र ही अल्ट्रासाउंड जांच शुरू हो जाएगी। मशीन संचालन के लिए पीसीपीएनडीटी का लाइसेंस ले लिया गया। साथ ही रेडियोलॉजिस्ट का ड्यूटी चार्ट भी बन गया है। सप्ताह भर में मरीजों की जांच होने लगेगी।

इमरजेंसी होगी शुरू

24 घंटे होंगे प्रसव

निदेशक डॉ. एके त्रिपाठी के मुताबिक पैथोलॉजी सेवा अपग्रेड की जाएगी। साथ ही अब 24 घंटे प्रसव सुविधा भी होगी। इसके लिए इमरजेंसी जल्द शुरू की जाएगी। एक माह के भीतर अस्पताल पूरी तरह रन कर दिया जाएगा। वहीं मैटरनल आइसीयू भी चालू करने के आदेश दिए गए हैं।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप