Move to Jagran APP

UP Block Pramukh Nomination 2021 : कई जिलों में फायरिंग व पथराव के बीच भी नामांकन, हरदोई में आठ ब्लाक प्रमुख निर्विरोध

Block Pramukh Chunav 2021 कई जगह पर हिंसा की वारदात के बीच पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा। हरदोई में 19 में से भाजपा के आठ निर्विरोध ब्लाक प्रमुख चुने गए हैं। दस जुलाई को 825 सीटों के लिए होने वाले चुनाव का नामांकन हो गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 06:16 PM (IST)
UP Block Pramukh Nomination 2021 : कई जिलों में फायरिंग व पथराव के बीच भी नामांकन, हरदोई में आठ ब्लाक प्रमुख निर्विरोध
कन्नौज में ब्लॉक प्रमुख के नामांकन के दौरान जमकर बवाल हुआ

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में गांव तथा जिले की सरकार चुने जाने के बाद अब ब्लाक की सरकार के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में गुरुवार को 11 बजे से तीन बजे तक नामांकन के बाद नामांकन पत्रों की जांच की गई। इसी बीच कई जगह पर हिंसा की वारदात के बीच पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा। हरदोई में 19 में से भाजपा के आठ निर्विरोध ब्लाक प्रमुख चुने गए हैं। कई जगह पर बवाल के बीच दस जुलाई को 825 सीटों के लिए होने वाले चुनाव का नामांकन हो गया। प्रदेश के गोंडा के मुजेहना ब्लाक को छोड़कर अन्य सभी 825 ब्लाक पर 75845 बीडीसी मतदान करेंगे।

loksabha election banner

यूपी में ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन के दौरान कई स्थानों से हिंसा की घटनाओं को शासन ने गंभीरता से लिया है। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि जहां भी हिंसा हुई है वहां एफआइआर दर्ज किया जाएगा। कई स्थानों पर नामांकन पत्र छीनने और  मारपीट की घटना सामने आई हैं। गड़बड़ी करने वालों चिन्हित किया जा रहा है। इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई होगी।

उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन के दौरान कन्रौज, सीतापुर, बुलंदशहर, पीलीभीत, झांसी, उन्नाव, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, सम्भल, चित्रकूट, जालौन, फतेहपुर, एटा, अंबेडकरनगर, महराजगंज में खुलेआम फायरिंग व मारपीट हुई। हिंसा के बीच नामांकन प्रक्रिया सम्पन्न हो गई। प्रदेश के सीतापुर में बमबाजी व फायरिंग में एक व्यक्ति घायल है, जबकि कन्नौज में भी पथराव के साथ फायरिंग की गई। दर्जन भर से अधिक जगहों में नामांकन करने जा रहे लोगों से मतपत्र भी छीनने का प्रयास किया गया। फर्रुखाबाद के बढरपुर ब्लॉक में निर्दलीय महिला प्रत्याशी को पर्चा नहीं भरने दिया गया। उसको धक्का देकर पर्चा छीनने का प्रयास किया गया। बुलंदशहर के सियाना में ब्लॉक प्रमुख पद के नामांकन के दौरान दो गुटों में हाथापाई हो गई। दो पक्ष एकसाथ नामांकन के लिए आए। उनके समर्थकों के बीच कहासुनी हो गई। मामले को शांत करवा दिया गया। दोनों पक्षों के बीच किसी मुद्दे को लेकर टकराव नहीं था।

सीतापुर के कमसमंडा में फायरिंग के साथ बमबाजी

सीतापुर में नामांकन के दौरान नेशनल हाईवे पर कमसंडा ब्लाक पर मौजूद लोगों में जमकर कई राउंड फायरिंग हुई। देशी बम भी फेंके गए। यह घटना दोपहर को कमलापुर थाने के पड़ोस में ही हुई है। आरोप है कि सत्ता पक्ष के लोग निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी को नामांकन करने से रोक रहे थे। झगड़े में कई राउंड गोलियां चलाईं। देशी बम भी फेंके जाने लगे। भगदड़ मच गई। भाग रहे लोगों पर पुलिस ने मौका देखकर लाठियां भांजना शुरू कर दिया। उपद्रव के दौरान हाईवे पर उठा धुआं देख आसपास के दुकानदार शटर गिराकर अंदर छिप गए। फुटपाथ के दुकानदार भाग खड़े हुए। बताया जा रहा है कि हथियारों से लैस दबंगों ने निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी के समर्थकों पर ताबड़तोड़ कई राउंड गोलियां दागी। हमले में मुन्नी देवी के पक्ष से अखंड प्रताप सिंह जख्मी हुआ है। निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी के समर्थक अभिषेक ठाकुर खाली खोखे हाथ में लेकर दिखाते हुए पूरे मामले की जानकारी दे रहे थे। मुन्नी देवी व उनके समर्थक हमले के संबंध में सीधा आरोप भाजपा नेताओं और कमलापुर पुलिस लगा रहे हैं। कसमंडा में नामांकन के दौरान एक पक्ष की ओर से हमले के संबंध में खबर पर डीएम विशाल भारद्वाज और एसपी आरपी सिंह कसमंडा ब्लाक मुख्यालय पहुंचे।

कन्नौज में पथराव व फायरिंग

कन्नौज में ब्लॉक प्रमुख के नामांकन के दौरान जमकर बवाल हुआ। सदर ब्लॉक में सपा और भाजपा कार्यकर्ता भिड़ गए। जमकर मारपीट हुई और ईंट-पत्थर चले। इस दौरान पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। सपा समॢथत प्रत्याशी अजय दोहरे नामांकन के लिए सदर ब्लॉक में पंहुचे। इस दौरान उनकी भाजपाइयों से झड़प हो गई। थोड़ी देर में मारपीट होने लगी। मारपीट होते-होते ब्लॉक गेट तक आ गई। इस दौरान रेलवे ओवरब्रिज के नीचे बैठे सपाई भी आ गए। दोनों तरफ से पत्थर बाजी होने लगी। सपाइयों ने भाजपा के मंडल अध्यक्ष रामजीवन राजपूत को पकड़ कर धुन दिया। इतना ही नहीं एआरओ पारसनाथ की टेबल से उठाकर सभी अभिलेख को फाड़ दिया। तालग्राम ब्लाक में दो पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ। चार राउंड हवाई फायरिंग भी हुई। सपा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि भाजपा के लोग उनके प्रत्याशी को नामांकन नहीं करने दे रहे हैं। यहां करीब एक घंटे तक पथराव हुआ। डीएम राकेश मिश्र और एसपी प्रशांत वर्मा पहुंचे। इसके बाद हंगामा शांत हुआ। सौरिख ब्लाक में भी पथराव और फायरिंग हुई। सपा प्रत्याशी को यहां भी नामांकन करने से रोका गया। जिसके बाद हंगामा शुरू हो गया।

शाहजहांपुर में ब्लाक प्रमुख नामांकन में पर्चे फाड़े

शाहजहांपुर के मदनापुर में ब्लाक प्रमुख पद के लिये भाजपा प्रत्याशी महेश पाल व सपा प्रत्याशी भूपेंद्र सिंह गुरुवार दोपहर को नामांकन कराने जा रहे थे। ब्लाक कार्यालय के पास दोनों के समर्थक नारेबाजी करते हुए भिड़ गए। प्रत्याशियों में भी हाथापाई हुई और दोनों ने एक दूसरे के पर्चे फाड़ दिए। पुलिस दोनों पक्षों से बात कर रही है।

उन्नाव में जमकर चले ईंट-पत्थर

उन्नाव के असोहा ब्लाक में प्रमुख पद के लिए होने वाले नामांकन में गुरुवार सुबह से ही अफरा-तफरी रही। ब्लाक मुख्यालय पर सपा एमएलसी सुनील साजन व पूर्व विधायक उदयराज यादव अपने 40-45 समर्थकों के साथ बीतेंद्र यादव का नामांकन कराने पहुंचे। भाजपा प्रत्याशी भी अपने समर्थकों के साथ वहां मौजूद थे। दोनों पाॢटयों के समर्थकों के आमने-सामने आने से वहां नारेबाजी शुरू हो गई। नारेबाजी के दौरान दोनों के समर्थकों में धक्का-मुक्की हुई इसके बाद ईंट-पत्थर चलने लगे। हंगामा बढ़ता देख मौजूद पुलिस ने लाठियां पटककर भीड़ को खदेड़ा। एसडीएम राजेश चौरसिया व सीओ रघुवीर सिंह ने सपा प्रत्याशी बीतेंद्र यादव का ब्लाक के अंदर ले जाकर नामांकन कराया। गहमा-गहमी के बीच ब्लाक मुख्यालय पहुंचे विधायक अनिल सिंह को देख सपा एमएलसी सुनील साजन के बोल बिगड़ गए और उन्होंने कहा कि भाजपा वाले कब से गुंडा हो गए। इस पर फिर से माहौल बिगड़ गया और जमकर हंगामा हुआ। इस पर सभी को पुलिस ने ब्लाक से बाहर किया।

कानपुर देहात में जिला पंचायत सदस्य की पिटाई

कानपुर देहात के रसूलाबाद में ब्लाक प्रमुख पद नामांकन के दौरान भाजपा व सपा कार्यकर्ता आमने सामने हो गए और जमकर नारेबाजी हुई। संख्या में अधिक भाजपाइयों ने सपा से जिला पंचायत सदस्य राजकुमार यादव को पीट दिया। हंगामा होने लगा तो एसडीएम व पुलिस ने सभी को खदेड़ा। वहीं ब्लाक में मौजूद भाजपा विधायक निर्मला संखवार को भी एसडीएम ने बाहर किया। रसूलाबाद में भाजपा से राधा दुबे व सपा से मीना शुक्ला प्रत्याशी हैं। गुरुवार को नामांकन के दौरान दोनों प्रत्याशी व समर्थक एक समय पर ही पहुंच गए। दोनों तरफ से नारेबाजी शुरू हो गई और कुछ देर में भिड़ गए। भाजपाइयों ने जिला पंचायत सदस्य राजकुमार यादव को पीट दिया। मामला बढ़ता देख एसडीएम अंजू वर्मा ने पुलिस बल संग सभी को खदेड़ा। वहीं ब्लाक में मौजूद भाजपा विधायक निर्मला संखवार को भी बाहर किया गया। किसी तरह से दोनों तरफ के लोग शांत हुए।

कानपुर के बिल्हौर में ब्लाक प्रमुख पद की समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी नीरू देवी के पति सूर्यभान ने भाजपा प्रत्याशी मनोरमा पर समर्थकों के साथ ब्लाक परिसर से अपनी पत्नी नीरू का अपहरण करने का आरोप लगाया।

हरदोई में 19 में से भाजपा के आठ ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी निर्विरोध

हरदोई में ब्लाक प्रमुख चुनाव में 19 विकास खंडों में आठ पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध ब्लाक प्रमुख चुन लिए गए हैं। किसी दूसरे प्रत्याशी के नामांकन न करने से उनका निर्विरोध चुनाव माना जा रहा है। अधिकारिक घोषणा शुक्रवार को की जाएगी। यहां पर अब 11 विकास खंडों में चुनावी घमासान होगा।

निर्विरोध निर्वाचन में भाजपा प्रत्याशियों में अहिरोरी से धर्मवीर सिंह पन्ने, कछौना से रामश्री, कोथावां से निर्भय वर्मा, टडिय़ावां से रवी प्रकाश, टोडरपुर से नीतू त्रिवेदी, बावन से शिवा सिंह, शाहाबाद से त्रिपुरेश मिश्र और हरियावां से रामदयाल और भरखनी से अंजू सिंह ने ही नामांकन किया। यहां पर एक-एक प्रत्याशी के नामांकन करने से उनका निर्विरोध निर्वाचन माना जा रहा है। वहीं अब 11 विकास खंडों में ही चुनाव होंगे।

प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी बर्मा के बेटे सौरभ वर्मा बहराइच जिले में महिपुरवा ब्लाक के निर्विरोध प्रमुख निर्वाचित हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.