Move to Jagran APP

Lucknow University News: कुलपति से म‍िले बीएलएड के छात्र, कहा-परीक्षा की जगह क‍िया जाए प्रोन्नत

लखनऊ डिग्री कॉलेज और सिटी वूमेंस कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने जुलाई 2019 में बीएलएड प्रथम वर्ष में दाखिला लिया था। इनकी परीक्षाएं मार्च 2020 में होनी चाहिए थीं लेकिन कोविड की वजह से प्रक्रिया रुक गई। उसके बाद दूसरे सेमेस्टर की पढ़ाई ऑनलाइन कराने के आदेश हो गए।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:44 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 07:44 PM (IST)
Lucknow University News: कुलपति से म‍िले बीएलएड के छात्र, कहा-परीक्षा की जगह क‍िया जाए प्रोन्नत
चीफ प्रॉक्टर ने परीक्षा की तैयारी के लिए समय देने का दिया आश्वासन।

लखनऊ, जेएनएन। लविवि से संबद्ध कॉलेजों के बीएलएड प्रथम वर्ष के छात्र परीक्षा की जगह प्रोन्नत किए जाने की मांग को लेकर सोमवार को कुलपति से मिलने पहुंचे। इस दौरान कुलपति की जगह चीफ प्रॉक्टर प्रो. दिनेश कुमार ने छात्रों की समस्या सुनी। छात्रों का कहना था कि पहले बताया गया था कि परीक्षा न होकर दूसरे वर्ष में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। अब पांच जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया कि परीक्षाएं फरवरी में होंगी। इतनी जल्दी तैयारी कर परीक्षाएं देना मुश्किल है। छात्रों की समस्याओं पर चीफ प्रॉक्टर प्रो. दिनेश कुमार ने उन्हेंं तैयारी के लिए और समय देने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

दरअसल, लखनऊ डिग्री कॉलेज और सिटी वूमेंस कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने जुलाई 2019 में बीएलएड प्रथम वर्ष में दाखिला लिया था। इनकी परीक्षाएं मार्च 2020 में होनी चाहिए थीं, लेकिन कोविड की वजह से प्रक्रिया रुक गई। उसके बाद इन छात्रों के दूसरे सेमेस्टर की पढ़ाई ऑनलाइन कराने के आदेश हो गए, लेकिन छात्रों का आरोप है कि बीते दिसंबर से कुछ कक्षाएं शुरू हुईं। अब कहा गया है कि पहले साल की परीक्षाएं होंगी। एक साल पहले पढ़ा हुआ फिर से 25 दिन में कैसे तैयार हो जाएगा। इसलिए परीक्षाएं न कराकर प्रोन्नत किया जाए। चीफ प्रॉक्टर प्रो. दिनेश कुमार ने तुरंत ही दोनों कॉलेजों के प्रिंसिपल को भी बुलवा लिया। कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने दोनों कॉलेजों से ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं का विवरण और दूसरे वर्ष में अब तक पढ़ाए गए कोर्स की स्थिति की रिपोर्ट तीन दिन में देने के निर्देश दिए।

बीएलएड प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं फरवरी में होनी हैं। इसलिए उन्हेंं तैयारी के लिए 15 से 20 दिन और दिया जाएगा। दूसरे वर्ष की परीक्षाएं मई में कराई जाएंगी।   -प्रो. दिनेश कुमार, चीफ प्रॉक्टर, लविवि 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.