Move to Jagran APP

खाद्य तेल से बनेगा ईंधन, 2022 तक 220 करोड़ लीटर बायोडीजल हासिल करने का लक्ष्य Lucknow News

बीस अगस्‍त से शुरू होगा सर्वे इस्तेमाल खाद्य तेल से बनाया जाएगा ईंधन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 01:58 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 02:34 PM (IST)
खाद्य तेल से बनेगा ईंधन,  2022 तक 220 करोड़ लीटर बायोडीजल हासिल करने का लक्ष्य Lucknow News
खाद्य तेल से बनेगा ईंधन, 2022 तक 220 करोड़ लीटर बायोडीजल हासिल करने का लक्ष्य Lucknow News

लखनऊ,जेएनएन। पेट्रोल और डीजल चालित वाहनों के धुएं से लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए जल्द ही वाहनों को बायोडीजल से दौड़ाने की तैयारी है। बायोडीजल से जहां पर्यावरण को राहत मिलेगी, वहीं तेल को बार-बार गर्म कर इस्तेमाल करने की प्रक्रिया पर भी अंकुश लग सकेगा। इसके लिए बीस अगस्त से सर्वे शुरू किया जा रहा है। 

loksabha election banner

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की महत्वाकांक्षी योजना को अमली जामा पहनाने की कोशिशें परवान चढ़ने लगी हैं। माना जा रहा है कि बायोडीजल काफी हद तक डीजल का विकल्प हो सकता है। राजधानी में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की ओर से सोमवार को बैठक आयोजित की गई, जिसमें इस्तेमाल किए गए खाद्य तेलों को बायोडीजल में तब्दील करने की पूरी प्रक्रिया पर विभिन्न संस्थाओं से बात की गई। अपर मुख्य सचिव अनीता जैन भटनागर ने इस पूरी योजना के बाबत होटल, रेस्टोरेंट और उन तमाम एजेंसियों के प्रतिनिधियों से बात की जो खाद्य तेलों का बड़े रूप में इस्तेमाल करते हैं।

क्या है बायोडीजल

बार-बार खाद्य तेल को गर्म करने पर उसका टोटल पोलर कपांउड बढ़ता है और 25 प्रतिशत से अधिक होने पर मानव शरीर के लिए बेहद घातक हो सकता है। इस तरह के खाद्य तेलों को एक प्रक्रिया के द्वारा बायोडीजल में तब्दील किया जाता है। इसे वाहनों के ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

पूरे प्रदेश में चलेगा अभियान

बीस से 30 अगस्त के बीच सूबे में सर्वे होगा, जिसमें बड़े होटल, रेस्टोरेंट और नमकीन कारोबारियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे खाद्य तेलों की मात्रा पता लगाया जाएगा। इसके लिए इसकी खरीद की प्रक्रिया शुरू होगी।

डीजल के दाम में मिलेगा बायोडीजल

खाद्य तेल को बायोडीजल में परिवर्तित करने के लिए बायो डी कंपनी कारोबारियों से तेल खरीदकर उसे परिवर्तित कर इंडियन ऑयल को देगी। फिर इंडियन ऑयल इस बायोडीजल को अपने पंपों को देगा जिसे डीजल में मिक्स कर बेचा जाएगा। इससे डीजल के दामों में किसी तरह का फर्क नहीं पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.