Move to Jagran APP

एक विश्वविद्यालय ऐसा जहां सब कुछ है प्रकृति जैसा, बीबीएयू का तिहाई हिस्सा नेचर को समर्पित

विकास के इस डिजिटल युग में प्रकृति के बारे में बताने की चुनौती जहां मुंह बाए खड़ी है वहीं बदलते वातावरण से खुद को सुरक्षित रखने का दर्द भी कुछ कम नहीं है। ऐसे में हम सबकी प्रकृति का बचाने में भूमिका नहीं बढ़ेगी इसे बचाया नहीं जा सकता।

By Rafiya NazEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 01:17 PM (IST)
एक विश्वविद्यालय ऐसा जहां सब कुछ है प्रकृति जैसा, बीबीएयू का तिहाई हिस्सा  नेचर को समर्पित
बीबीएयू लखनऊ में ग्रीन कोर कमेटी के साथ बढ़ रही हरियाली, प्रकृति को समर्पित है दो तिहाई हिस्सा ।

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। विकास के इस डिजिटल युग में प्रकृति के बारे में बताने की चुनौती जहां मुंह बाए खड़ी है वहीं बदलते वातावरण से खुद को सुरक्षित रखने का दर्द भी कुछ कम नहीं है। ऐसे में हम सबकी प्रकृति का बचाने में भूमिका नहीं बढ़ेगी इसे बचाया नहीं जा सकता। विकास के नाम पर हरियाली आरा चलाने से इतर हमे उन्हें संरक्षित करने के लिए आगे आना होगा। इस मुहिम में विद्यार्थियों की सशक्त भूमिका हो सकती है।

loksabha election banner

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में ऐसी ही मुहिम चल रही है। ऐसा विवि है जहां सबकुछ प्रकृति के जैसा ही नजर आता है। 256 एकड़ परिसर वाले इस विश्वविद्यालय में दो तिहाई भाग प्रकृति के स्वरूप को बनाए हुए है। वेटलैंड को बचाने के साथ ही जंगली जीव जंतुओं और पक्षियों को संरक्षित करने की पहल चल रही है। कोरोना संक्रमण काल ने भले ही हमे प्रकृति के करीब कर दिया हो, लेकिन बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि में पूरे साल प्रकृति के संरक्षण का न केवल पाठ पढ़ाया जाता है बल्कि परिसर का दो तिहाई हिस्सा संरक्षित भी कर दिया गया है। वैटलैंड के साथ ही प्राकृतिक औषधियों को अपने आंचल में समेटे इस परिसर में पर्यावरण विभाग की ओर से आयोजन भी किए जाते हेँ। प्राकृतिक संरक्षित परिसर में आम लोगों को जाने की इजाजत भी नहीं दी जाती।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि के कुलपति प्रो.संजय सिंह ने बताय कि परिसर को हरा भरा बनाने में भी विद्यार्थियों और शिक्षकों को जोड़ने का अभियान चलाया जाता है। पर्यावरण विभाग की ओर से परिसर हरियाली को बनाए रखने का भी का काम किया जाता है। आवासीय परिसर में शिक्षकों की ओर से समय=समय पर पौधाराेपण किया जाता है। हरियाली के साथ ही विद्यार्थियों को शुद्ध हवा भी मिलती है। छोटा सा प्रयास विद्यार्थियों के जीवन में बदलाव ला सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.