लखनऊ, जेएनएन। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षा समारोह सोमवार को मुख्य अतिथि थल सेना प्रमुख विपिन रावत ने कहा कि बीबीएयू में शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य का विषय है। देश की आजादी के बाद से जो हमने प्रगति हासिल की है, उसका मुख्य कारण अनेकता में एकता है। यह खुशी का विषय है कि आज के युवा हमारे देश का भविष्य बनायेगे।

विपिन रावत ने कहा कि छात्र याद रखें कि आगे बहुत सी चुनौतियां हैं। देश की जिम्मेदारी आपपर है। चुनातियों के दौरान कभी-कभी ऐसा समय भी आएगा, जब आपको असफलता का सामना करना पड़े। असफलता एक चुनती है , इसे स्वीकार करो तुम। मेहनत और लगन के साथ आगे बढ़े चलो तुम। हर चोटी पर परचम लहराए चलो तुम। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि विवि में बीबीए से लेकर हर पाठ्यक्रम यहां है। अगर हमारे प्रधानमंत्री ने यह सोचा है कि हमारी इकोनॉमि 5 ट्रिलियन होगी तो इसका प्रतिनिधित्व आप करेंगे।

समारोह का आयोजन स्कूल ऑफ एन्वायरन्मेंटल साइंस के पीछे स्थित मैदान में किया गया है। उधर, दीक्षा समारोह के शुरू होने से चंद मिनट पहले ही आरडी सोनकर रिसर्च अवॉर्ड सहित तीन गोल्ड मेडल पाने वाले छात्र क्रान्ति कुमार को पुलिस पकड़ ले गई। बताया जा रहा है कि छात्र दीक्षा समारोह की ड्रेस कोड पहनकर नहीं आया था। साथ ही विरोध प्रदर्शन कर रहा था। बता दें, कुर्ता, पायजामा, सदरी, उसपर अंगवस्त्र (नीला/ हरा) रंग के ड्रेस कोड में सभी छात्रों को समारोह में शामिल होना था। 

एक दिन पहलेे पूर्वाभ्यास 

इससे पूर्व रविवार को कुलपति प्रो. संजय सिंह की अध्यक्षता में पूर्वाभ्यास हुआ। इसमें एनसीसी वॉलन्टियर्स के साथ आर्मी बैंड भी आकर्षण का केंद्र रहा। गार्ड ऑफ  ऑनर लेफ्टिनेंट राजश्री व एनसीसी वॉलन्टियर्स द्वारा दिया जाएगा। समारोह को लेकर सभी विद्यार्थियों को उनके बैठने की जगह और दीक्षा समारोह से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। प्रथम सत्र में संकाय स्तर पर गोल्ड मेडल और आरडी सोनकर पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी आवश्यक निर्देश दिए गए।

दो सत्र में दीक्षा समारोह

विवि प्रवक्ता ने बताया कि दीक्षा समारोह दो सत्र में संपन्‍न होगा। पहला सोमवार सुबह 10:30 बजे से शुरू होकर दोपहर एक बजे खत्‍म होगा। उसके बाद दूसरा सत्र ढाई बजे शुरू होगा। 

1626 डिग्री, 251 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल

दीक्षा समारोह में 1626 डिग्री दी जाएंगी, वहीं 251 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। समारोह स्थल तक पहुंचने के लिए विद्यार्थियों, कर्मचारियों एवं शिक्षकों को विवि के गेट संख्या तीन से प्रवेश करना होगा। विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए दो पास प्रदान गए हैं। जिसमें से पहले पास की चेकिंग गेट संख्या तीन से प्रवेश केसमय की जाएगी और दूसरा पास समारोह स्थल पर पहुंचने पर चेक होगा। सुरक्षा कारणों के चलते सभी को आमंत्रण कार्ड और फोटो पहचान पत्र साथ लाना अनिवार्य किया गया है। सुबह 10:30 बजे के बाद विवि में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। 

Posted By: Divyansh Rastogi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप