बाराबंकी, जेएनएन। कृषि कार्याें को दृष्टिगत जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने बीज की दुकानें सहित कई अन्य दुकानें रोजाना खोलने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही प्राकृतिक जलस्रोताें का पुनर्जीवित कराए जाने की बात कही है। जिलाधिकारी ने यह निर्देश शुक्रवार की शाम चार से पांच बजे तक दैनिक जागरण, बाराबंकी के फेसबुक पेज पर लाइव के दौरान आए सुझावों और लोगों की मांग पर जारी किए हैं। इस दौरान उन्होंने लॉकडाउन सहित विभिन्न बिंदुओं पर महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं।

जिले के प्रशासनिक मुखिया को सोशल साइट के माध्यम से अपने बीच पाकर उत्साह भी दिखा। इस दौरान हजारों लोग जुड़े और सैकड़ों लोगों ने टिप्पणियों के जरिये समस्या और जिज्ञासा रखी। डीएम ने भी जनसामान्य से जुड़े सवालों का स्वागत करते हुए उनका जवाब भी दिया। लॉकडाउन का उल्लंघन करने की शिकायतें आईं तो स्कूल, कोचिंग, जिम खुलने, दुकानों के खुलने के रोस्टर, हॉटस्पॉट, बिजली आपूर्ति बाधित होने की समस्या, प्रवासियों के रोजगार, क्वारंटाइन, जलस्रोतों के संरक्षण और बीज भंडार केंद्रों के खुलने सहित विभिन्न विषयों से संबंधित सवाल टिप्पणियों के माध्यम से रखे गए।

चेहरा ढककर ही निकलें : व्यापारी नेता दीपक जैन ने जेल में कैदियों की ओर से बनाए जा रहे मास्क और उनके वितरण पर ध्यान आकृष्ट किया और शिवांग सिंह ने बिना मास्क लगाए लोगों के घूमने की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट को ज्यादा उपयोगी बताते हुए इसका या घर में बनाए गए मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी। साथ ही चेहरा ढककर ही नहीं निकलने को कहा। बताया, ऐसा न करने के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

जाेन को लेकर असमंजस

लाइव के दौरान उमेश सिंह ने जानना चाहा कि जिला ग्रीन जोन में अभी आया या नहीं और प्रशांत सिंह ने कब तक सब ठीक होगा? सवाल किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जोन का निर्धारण उच्च स्तर से होता है। फिलहाल जिला रेड जाेन में नहीं है। सूर्यांश शुक्ला ने स्वस्थ लोगों की कितनी जांच हुई हैं पूछा तो डीएम ने बताया कि सरकार की ओर से जारी प्रोटोकॉल के मुताबिक जांच कराई गई हैं। इसी तरह शिवशंकर मिश्र ने बिजली कटौती, शिवम वर्मा ने आयुर्वेद की उपयोगिता के बारे में पूछा। शुभम वर्मा ने यातायात, अक्षत वर्मा ने स्कूलों के खुलने व सुनील कुमार ने बीज भंडारों के बारे में सवाल किए। डीएम ने बिजली की खराबी को तत्काल ठीक करने के लिए टीमें सक्रिय होने, आयुर्वेदिक औषधियों का काढ़ा पीने की सलाह दी। वहीं बसों के यातायात व स्कूलों के संचालन के बारे में शासन की ओर होने वाले निर्णय के मुताबिक कार्रवाई की बात कही।

24 घंटे खुलेंगी दवा की दुकानें

बाराबंकी जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने दुकानों के खुलने के समय की परिवर्तित सूची जारी की है। इसके तहत दवा की दुकानें जहां 24 घंटे खुली रहेंगी। वहीं, फल, सब्जी, दूध, दही, अंडा, किराना, कंफेक्शनरी की दुकानें सुबह नौ से शाम सात बजे तक, शराब, वाहनों की दुकानें व शोरूम, कृषियंत्र, कीटनाशक, खाद, बीज, खली-चूनी-चोकर की दुकानें प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक खुलेंगी। टेलर, बुटीक, होजरी, कपड़े की दुकानें सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को सुबह 10 से शाम छह बजे तक, सैलून, ब्यूटी पार्लर, काॅस्मेटिक, मिट्टी के बर्तन, खिलौने, चूड़ी की दुकानें, आटोमोबाइल वर्कशाप एवं गैराज, हार्डवेयर शॉप, सैनिटरी, पेंट, निर्माण सामग्री, प्लंबर व कारपेंटर की दुकानें सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को सुबह 10 बजे से शाम छह बजे के मध्य खुलेंगी। प्रिंटिंग प्रेस, फोटोस्टेट, फ्लैक्स प्रिंटिंग, स्कूल बैग, कॉपी-किताब, अटैची, फर्नीचर गैलरी, ग्लास हाउस, इलेक्ट्रॉनिक शॉप, जूता-चप्पल, चश्माघर आदि दुकानें मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को सुबह 10 बजे से शाम छह बजे के मध्य खुलेंगी। साप्ताहिक बंदी रविवार को रहेगी।

थैंक्स जागरण...

आईआईए, बाराबंकी के जिला उपाध्यक्ष प्रमीत कुमार सिंह ने कहा कि जिलाधिकारी महोदय को फेसबुक पेज पर लाइव लाकर पब्लिक से जोड़ने के जागरण का बहुत बहुत धन्यवाद। कोरोना संक्रमण के दौरान जिले के प्रशासनिक मुखिया के जनता से सीधे रूबरू होने से जनता और उद्यमियों का आत्म विश्वास बढ़ा है।

व्यापारी नेता दीपक जैन ने कहा कि जिलाधिकारी ने रोजगार, लॉकडाउन, हॉटस्पॉट और दुकानें खुलने के समय सहित कई अन्य बिंदुओं पर भ्रम की स्थिति को दूर किया है। लाइव आमन्त्रित करने के लिए जागरण को धन्यवाद।

भाकियू नेता निसार मेहंदी ने कहा कि जिलाधिकारी ने लाइव के दौरान ही बीज व कृषि संबंधी दुकानें प्रतिदिन खोलने के आदेश जारी कर किसानों के प्रति सम्मान व्यक्त किया है। जागरण की यह पहल सराहनीय है।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस