लखनऊ, जेएनएन। सितम्बर के अंतिम हफ्ते में लगातार बारिश के कारण गुलाबी ठंड के साथ आगाज करने वाले अक्टूबर में बैंक कर्मियों की चांदी रहेगी। अक्टूबर में दो बार बैंकों में लंबा अवकाश रहेगा। 31 दिन के महीने वाले अक्टूबर में बैंक पूरे 11 दिन बंद रहेंगे।

इसमें पहला लंबा अवकाश महीने के पहले सप्ताह से ही है। इसका प्रभाव आम लोगों पर भी पड़ेगा। त्योहारी सीजन में खरीदारी की योजना बना रहे लोगों को अलर्ट पर रहना होगा। लंबी छुट्टियों के कारण एटीएम भी खाली रह सकते हैं। पहले सप्ताह के अंत में छह 6 अक्टूबर को रविवार, सात को महानवमी और आठ को दशहरा का अवकाश रहेगा। इसके बाद दूसरा लंबा अवकाश महीने के अंत में पड़ेगा। इस महीने के अंत में 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार, 27 को रविवार व दीपावली, 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, 29 अक्टूबर को भाई दूज और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई जयंती का अवकाश रहेगा।

जानें कब - कब रहेगी बंदी

1- दो अक्टूबर गांधी जयंती

2- छह अक्टूबर रविवार

3- सात अक्टूबर नवमी

4- आठ अक्टूबर दशहरा

5- 12 अक्टूबर दूसरा शनिवार

6- 13 अक्टूबर रविवार

7- 20 अक्टूबर रविवार

8- 26 अक्टूबर चौथा शनिवार

9- 27 अक्टूबर दीपावली

10-28 अक्टूबर गोवर्धन पूजा

11-29 अक्टूबर भैया दूज - चित्रगुप्त पूजा।

डिजिटल बैंकिंग की डालें आदत

आज नहीं तो कल हमें 21 वीं सदी के साथ चलना ही होगा। डिजिटल बैंकिंग की आदत तो डालनी पड़ेगी। अधिकांश बैंक भी ग्राहकों को ऐसा करना का मौका देना चाहते हैं। हाल के दिनों में बैंक इम्पलाइज यूनियन ने अपने प्रस्तावित हड़ताल में छह दिनों के सप्ताह की मांग भी की थी। जिसके पीछे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना मकसद बताया गया था।

नवंबर में भी पड़ेगा लंबा अवकाश

बैंक अधिकारियों के अनुसार, इसमें से कई अवकाश ऐसे हैं जो राज्य सरकारें तय करती हैं। ऐसे में अलग राज्यों के हिसाब से छुट्टियों की तिथि में परिवर्तन हो सकता है। निजी बैंकों में इनमें से कुछ मौकों पर अवकाश नहीं रहता है। इन अवकाश को हटा दिया जाए तो भी अक्टूबर महीने में नौ दिन सभी जगह पर बैंकों का बंद रहना तय है। यहां जो अवकाश बताए गए हैं, वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निर्धारित अवकाश हैं। इनमें से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती का अवकाश केवल गुजरात में होता है। अन्य राज्यों में भी लंबी छुट्टी के बाद 30 व 31 अक्टूबर को बैंक क्लोजिंग की वजह से काम प्रभावित रह सकता है। इसके बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी लंबा अवकाश पड़ेगा। नवंबर के दूसरे सप्ताह में 9 नवंबर को दूसरा शनिवार, दस को रविवार और 11 को गुरुनानक जयंती का अवकाश रहेगा।

बाजार रफ्तार पकडऩे आएगी दिक्कत

त्योहारी सीजन से समाज के हर तबके को बड़ी उम्मीद है। व्यापार जगत ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए इंतजाम कर रखा है। ग्राहक भी इसका फायदा उठाने को आतुर रहते हैं। ऐसे में बंदी से बाजार में रफ्तार थम सकती है। 

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस