Move to Jagran APP

Fight From Corona: संतुलित डाइट करेगी कोरोना से फाइट, जानिए घर बैठे कैसे बनाएं सेहत

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर के अंदर रहने के साथ संतुलित डाइट लेकर बढ़ाएं इम्यूनिटी सिस्टम।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 11:57 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 11:57 AM (IST)
Fight From Corona: संतुलित डाइट करेगी कोरोना से फाइट, जानिए घर बैठे कैसे बनाएं सेहत
Fight From Corona: संतुलित डाइट करेगी कोरोना से फाइट, जानिए घर बैठे कैसे बनाएं सेहत

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई व शारीरिक दूरी रखने के अलावा तीसरी अहम चीज आपकी डाइट यानि खान-पान भी है। केजीएमयू की डायटीशियन विद्या प्रिया बताती हैं कि कोरोना जैसी वायरल बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए प्रोटीन, विटामिन, फाइबरयुक्त खाद्य, ओमेगा-3 व एंटीऑक्सीडेंट वाले फल, सब्जियां, ड्राईफ्रूट्स वगैरह रोजाना लेना चाहिए।

loksabha election banner

खान-पान में इन चीजों को करें शामिल

नींबू, संतरा, टमाटर, हरी सब्जियां, खीरा, पपीता, सेब, अमरूद इत्यादि। रोज पांच बादाम व अखरोट को रात भर पानी में भिगोकर सुबह सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को ओमेगा-3 भी प्राप्त होता है। खाना घर का बना हुआ ही खाएं। समय का विशेष ध्यान रखें।

गर्म पेय का सेवन

डॉ. विद्या कहती हैं कि कोरोना वायरस गले की म्यूकस ङिाल्ली पर अटैक करता है, इसलिए गर्म पेय पदार्थ का सेवन करते रहना चाहिए। इनमें चाय, कॉफी, वेजीटेबल सूप, पीने में गुनगुना पानी व सोते समय गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर लें। यह एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। इसके अलावा रोज एक चम्मच शहद व अदरक का सेवन भी लाभकर है। गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीएं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

बाहर से सब्जी व कोई अन्य धोने युक्त सामान खरीदकर लाने पर उसे गुनगुने नमक-पानी में धोएं। इसी तरह दूध की थैली लाने पर उसके पैकेट को टोंटी का पानी चलाकर व किसी भी डिटजेर्ंट से धुलने के बाद ही इस्तेमाल करें। गले में खराश होने पर गुनगुने नमक-पानी से गरारे करें। हाथों को अच्छी तरह साबुन से धुलने के बाद ही कोई वस्तु खाएं-पीएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.