Move to Jagran APP

योगी सरकार का एक सालः जश्न में शामिल नहीं हुये पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर, कहा सरकार फेल

उन्होंने सरकार पर गंभीर आरोप मढ़े और जब पूछा गया कि एक वर्ष में सरकार को दस में कितना नंबर देंगे तो तपाक से तीन नंबर देते हुए सरकार को फेल कर दिया।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 08:41 AM (IST)
योगी सरकार का एक सालः जश्न में शामिल नहीं हुये पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर,  कहा सरकार फेल
योगी सरकार का एक सालः जश्न में शामिल नहीं हुये पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर, कहा सरकार फेल

लखनऊ (जेएनएन)। एक वर्ष पूरा होने पर योगी सरकार लोकभवन में जश्न मना रही थी लेकिन, कोपभवन में बैठे सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर इसमें शामिल नहीं हुए। अपनी ही सरकार से खफा राजभर को मनाने संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना गए। भाजपा के शीर्ष नेताओं के फोन आए लेकिन, राजभर नहीं माने। उन्होंने सरकार पर गंभीर आरोप मढ़े और जब पूछा गया कि एक वर्ष में सरकार को दस में कितना नंबर देंगे तो तपाक से तीन नंबर देते हुए सरकार को फेल कर दिया।

loksabha election banner

राजभर से पत्रकारों ने पूछा कि आप आखिर समारोह में क्यों नहीं गए? राजभर ने कहा, 'अधिकारी मनमाने हैं और गरीब की आवाज सुनी नहीं जा रही है। यह सरकार केवल भाषणबाजी में लगी है। कल तक ये लोग सपा की सरकार को जुमलेबाज सरकार कहते थे और ये क्या किसी जुमलेबाज से कम हैं राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अजगरा विधायक कैलाश सोनकर समारोह में शामिल हुए थे। उनसे पूछा गया कि आपके विधायक तो गए हैं तो उन्होंने कहा कि मैंने किसी को रोका नहीं है। सवाल आया कि अगर आपके विधायक टूटकर भाजपा में शामिल हो गए तो? राजभर ने कहा, भाजपा के लोग कुछ भी कर सकते हैं। पर, दावा किया कि 'हमें तो कोई तोड़ नहीं सकता। हमारी पार्टी नहीं तोड़ सकता।

याद दिलाया गया कि कल तक आप कह रहे थे कि कोई आपको पूछ नहीं रहा और आज खन्ना जी बुलाने आए तो भी नहीं गए? राजभर ने कहा, 'खन्ना की बात क्यों सुनें। क्या ये लोग हमारी बात सुन रहे हैं। हमे निकाय चुनाव में पागल की तरह दौड़ाते रहे और चार सीट तक नहीं दिए। कहा कि 'भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और उप्र प्रभारी ओम माथुर का भी फोन आया था लेकिन, हमने अपनी बात रख दी। दो टूक कह दिया कि इस सरकार में कोई अधिकारी आम जनता की बात नहीं सुन रहा है।

राजभर ने अपनी मांग रख दी है। वह पिछड़ों में पिछड़ा, अति पिछड़ा और सर्वाधिक पिछड़ा व दलितों में दलित, अति दलित और महा दलित तीन श्रेणी बनाकर आरक्षण और उसी आधार पर नौकरियों में भर्ती की मांग पर अड़े हैं। यह भी शिकायत है कि 'गरीबों के राशन कार्ड तक इस सरकार में नहीं बन रहे हैं। सीएम तक की बात अफसर नहीं सुन रहे हैं। इतनी दिक्कत है तो फिर सरकार क्यों नहीं छोड़ देते? इस पर बोले 'क्यों सरकार छोड़ दें। यह सरकार तो हमारे वोट से बनी है। हमारे ऊपर इनकी कोई कृपा नहीं है। जब तक ये लोग निकालेंगे नहीं तब तक रहेंगे।

सरकार बनने के बाद ही तेवर हुए थे बगावती

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर से भाजपा ने विधानसभा चुनाव से पहले गठबंधन किया। समझौते में आठ सीटें दी और राजभर की पार्टी के चार विधायक जीते। राजभर को सरकार में जब पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री बनाया गया तभी से वह असंतुष्ट हो गए। उन्हें भारी भरकम विभाग की उम्मीद थी। कुछ समय बाद उनके तेवर दिखने लगे। गाजीपुर डीएम से उनकी पहली नाराजगी सार्वजनिक हुई और तब राजभर ने कहा, या तो डीएम हटेंगे या वह मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देंगे। न डीएम हटे और न ही राजभर ने इस्तीफा दिया।

मुख्यमंत्री से बातचीत के बाद समझौता तो गया पर मौके-बे-मौके राजभर की टीस उभरती रही। निकाय चुनाव में जब राजभर ने चार नगरों के लिए टिकट मांगे और नहीं मिला तो उनके बगावती सुर दिखने लगे। करीब दो माह पहले राजभर में वाराणसी की रैली में सरकार पर गंभीर आरोप लगाए और तबसे यह सिलसिला जारी है। राज्यसभा चुनाव में भी राजभर ने भाजपा के साथ न जाने की बात कह दी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.