Move to Jagran APP

अंबेडकर विवि में सामाजिक न्याय की पाठशाला, विधि एवं न्याय मंत्रालय की पहल पर ऑनलाइन पढ़ाई

विधि एवं न्यायमंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर प्रतियोगिताएं आयोजित जानकारी दी जा रही है। वहीं भूगर्भ जल के स्तर में लगातार हो रही गिरावट को लेकर भी विद्यार्थियों की भूमिका पर मंथन किया गया। डा.अनीस अहमद ने बताया कि इसे अपराध की श्रेणी में रखा गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 10:23 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 10:23 AM (IST)
अंबेडकर विवि में सामाजिक न्याय की पाठशाला, विधि एवं न्याय मंत्रालय की पहल पर ऑनलाइन पढ़ाई
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि के कई विभागों की काउंसिलिंग शुरू हुई।

लखनऊ, जेएनएन। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि में शिक्षा के साथ ही व्यवहार और सामाजिक न्याय की जानकारी के लिए विद्यार्थियाें की पाठशाला चल रही है। कोरोना संक्रमण के बावजूद ऑनलाइन विद्यार्थियांं को समाज से जोड़ा जा रहा है। विधि संकाय के डॉ.एसके चड्ढा के संयोजन में चल रही पाठशाला के दौरान समाज में भूमिका और कर्तव्य की जानकारी दी जा रही है। संयोजक सदस्य डा.अनीस अहमद ने बताया कि शिक्षा मानसिक विकास के साथ ही अधिकाराें को समझने के लिए भी हाेती है। कुलपति प्रो.संजय सिंह के दिशा निर्देशन में परिसर को पर्यावरण अनुकूल बनाने क साथ ही विद्यार्थियों को सामाजिक सरोकारों से भी जोड़ा जा रहा है।

loksabha election banner

विधि एवं न्यायमंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर प्रतियोगिताएं आयोजित जानकारी दी जा रही है। वहीं भूगर्भ जल के स्तर में लगातार हो रही गिरावट को लेकर भी विद्यार्थियों की भूमिका पर मंथन किया गया। डा.अनीस अहमद ने बताया कि इसे अपराध की श्रेणी में रखा गया है। अधिनियम का उल्लंघर करने पर दो से लेकर 20 लाख तक का जुर्माना भी है। आपका सामाजिक दायित्व भी है कि आप जल संरक्षण में अपनी भूमिका निभाएं। 

अंबेडकर विवि में काउंसिलिंग शुरू, कल होगी पीएचडी की काउंसिलिंग

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि में चल रही काउंसिलिंग में सोमवार को कई विभागों की काउंसिलिंग शुरू हुई। सुबह 11 बजे से शुरू हुई काउंसिलिंग के पहले ही विद्यार्थियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। गेट पर सुरक्षा कर्मचारियों ने जांच के बाद ही विद्यार्थियों को परिसर में जाने दिया। एमफिल हिंदी में जहां मारामारी रही तो शिक्षाशास्त्र में लोगों की कतार लगी रही।

कुलपति प्रो.संजय सिंह ने बताया कि प्रवेश में पारदर्शिता के लिए हर कमद उठाए गए हैं। ऑनलाइन ऑफ लाइन प्रणाली पूरी तरह से पारदर्शी है। प्रवेश परीक्षा परिणाम से लेकर काउंसिलिंग को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया गया है। प्रवक्ता डा. रचना गंगवार ने बताया कि सुरक्षा के साथ काउंसिलिंग कराई जा रही है। मंगलवार को पीएचडी की काउंसिलिंग होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.