Move to Jagran APP

UP BEd Entrance Exam-2020 Result: लखनऊ विश्वविद्यालय आज शाम 5 बजे घोषित करेगा बीएड प्रवेश परीक्षा-2020 का परिणाम

UP BEd Entrance Exam-2020 Resultअभ्यर्थी शनिवार को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर www.lkouniv.ac.in लॉगिन करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 11:09 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 02:55 PM (IST)
UP BEd Entrance Exam-2020 Result: लखनऊ विश्वविद्यालय आज शाम 5 बजे घोषित करेगा बीएड प्रवेश परीक्षा-2020 का परिणाम
UP BEd Entrance Exam-2020 Result: लखनऊ विश्वविद्यालय आज शाम 5 बजे घोषित करेगा बीएड प्रवेश परीक्षा-2020 का परिणाम

लखनऊ, जेएनएन। UP BEd Entrance Exam-2020 Result: कोरोना वायरस संक्रमण के बेहद चुनौती तथा संकट वाले समय में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने वाला लखनऊ विश्वविद्यालय आज आज शाम 5 बजे इसका परिणाम भी घोषित करेगा। नौ अगस्त को आयोजित की गई इस परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन किया गया था।

loksabha election banner

लखनऊ विश्वविद्यालय ने नौ अगस्त को बीएड का संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया था। प्रदेश भर में इसके केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया था। इसका परिणाम भी लखनऊ विश्वविद्यालय बेहद कम समय में घोषित कर रहा है। एक महीने से भी समय में परीक्षा का आयोजन कराने के साथ ही परिणाम घोषित करने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय ने इसकी जोरदार तैयारी की है। परीक्षार्थी इसका परिणाम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर देख सकेंगे। अभ्यर्थी शनिवार को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर www.lkouniv.ac.in लॉगिन करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इसके तहत अभ्यर्थी अपना प्राप्तांक, स्टेट बैंक, कैटिगरी रैंक भी जान सकते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2020 की राज्य समन्वयक प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने बताया कि परीक्षार्थी को काउंसलिंग प्रक्रिया की जानकारी जल्द ही दी जाएगी। बता दें कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड- 2020 का आयोजन 9 अगस्त को प्रदेश के 73 जिलों के 1089 केंद्रों पर कराया गया था। परीक्षा में करीब 43,1904 परीक्षार्थी ने आवेदन किया था, जिसमें 357696 शामिल हुए थे। प्रदेश स्तर की बड़ी परीक्षाओं में से एक इस परीक्षा में अभ्यॢथयों की उपस्थिति 82.67 फीसद रही। कुल 3,57064 परीक्षार्थी की उपस्थिति रही। 

कोरोना संक्रमण काल में प्रदेश में यह पहली परीक्षा थी, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार 431904 अभ्यॢथयों ने इसके लिए आवेदन किया था, जिसमें 17.33 फीसद गैरहाजिर रहे। परीक्षा 1089 केंद्रों पर संपन्न हुईं। थर्मल स्कैनिंग के बाद परीक्षार्थीयों  को प्रवेश दिया गया। जिनका तापमान मानक अधिक से पाया गया, उन्हेंं अलग बैठाकर परीक्षा कराई गई। ऐसे परीक्षार्थीयों के कोरोना टेस्ट भी कराए गए।

नौ अगस्त को प्रदेश के 189 केंद्र पर बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। आज इसका परिणाम आने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया की तैयारी के साथ ही पात्र अभ्यर्थियों को शीघ्र प्रदान की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.