लखनऊ, जेएनएन। शनिवार को अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों ने हर तरफ शांतिपूर्ण माहौल रहा। जगह-जगह पुलिसकर्मी गश्त कर रहे थे। बिना किसी आरोप-प्रत्यारोप के खामोश नजरों से फैसले की सहमति छलक रही थी।

शनिवार को स्कूल बंद होने से लेकर गोसाईगंज सहित अमेठी, गंगागंज व खुर्दही बाजार में सुबह से ही पुलिस गश्त कर रही थी। समय पर फैसला आने के बाद भी हर तरफ खामोशी ही रही। क्षेत्र में कहीं कोई जश्न नहीं मनाया गया। बाजारों में आम दिनों की अपेक्षा चहल पहल कम रही। दोपहर तक लोग घरों में ही टेलीविजन पर अयोध्या के समाचार लेते रहे। 

काकोरी में भी लोग सुबह से अपने दैनिक कार्यो में जुटे हुए थे। वहीं पुलिस बल कस्बों के वार्डो में मुस्तैद रहे। अयोध्या फैसले को लेकर लोगों मे सुबह से उत्सुकता रही और फैसला आने के बाद सभी आपस में शांति व्यवस्था बनाये रखने को अपील करते दिखे। वार्ड शेख सादी, चौधरी मुहल्ला समेत कई मुहल्लों में अर्धसैनिक बल व इंस्पेक्टर प्रमोद मिश्र, नायब तहसीलदार रमन टीम के साथ सुबह से मुस्तैद रहे। ग्राम प्रधान व अन्य जनप्रतिनिधि भी शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए ग्रामीणों से अपील करते दिखे। 

माल क्षेत्र में भी सामाजिक समरसता और भाइचारे में कोई खलल न पड़े इसके लिए सभी सामाजिक व किसान संगठनों ने सभी से शांति बनाये रखने की अपील की है। गुरुवार देर रात तक अपर जिलाधिकारी प्रशासन, सीओ मलिहाबाद ने क्षेत्र में बैठक कर सभी से सौहार्द बनाये रखने को कहा था।  एसडीएम ने बीडीओ, सीओ और प्रभारी निरीक्षक के साथ इलाके में सघन दौरा किया। उधर किसान यूनियन लोकतांत्रिक के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह चौहान ने कहा सभी किसानों से संगठन बराबर अपील कर रहा है कि कोई भी ऐसा काम न करें जिससे किसी की भावना को ठेस पहुंचे । इंस्पेक्टर शैलेंद्र सिंह ने बताया उनकी टीम सुबह से क्षेत्रों में जाकर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रही है। 

सरोजनीनगर में सवर्ण युवा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुशील कुमार शुक्ला ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य है। सभी को उसे मानते हुए आपसी भाईचारे की एक मिसाल कायम करते हुए भारत को विश्व गुरु बनाने की दिशा में पहल करनी चाहिए।

बख्शी का तालाब में भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष हरिद्वार सिंह ने कहा कि  सर्वोच्च न्यायालय ने स्वागत योग्य फैसला दिया है। न्यायालय ने सिर्फ फैसला ही नहीं दिया बल्कि विवाद का समाधान भी कर दिया है। इसके अलावा नगर पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह गप्पू ने भी इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सभी लोग आपसी भाईचारा बनाये रखें। 

 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस