Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir Update: चार दिवसीय दौरे पर रामनगरी पहुंचे नृपेंद्र मिश्र, रामलला और बजरंगबली के किए दर्शन

Ayodhya Ram Mandir Update रामलला और बजरंगबली के दर्शन से दौरे की शुरुआत। राम मंदिर निर्माण के काम की करेंगे समीक्षा। दर्शन से रामनगरी के दौरे का आगाज किया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के साथ बैठक कर ली आवश्यक जानकारी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 08:14 AM (IST)
Ayodhya Ram Mandir Update: चार दिवसीय दौरे पर रामनगरी पहुंचे नृपेंद्र मिश्र, रामलला और बजरंगबली के किए दर्शन
Ayodhya Ram Mandir Update: रामलला और बजरंगबली के दर्शन से दौरे की शुरुआत।

अयोध्या, जेएनएन। Ayodhya Ram Mandir Update: राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष एवं पीएमओ समेत कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी नृपेंद्र मिश्र बुधवार को रामनगरी पहुंचे। वे बजरंगबली की प्रधानतम पीठ हनुमानगढ़ी पहुंचे और सदैव की तरह बजरंगबली के दर्शन से रामनगरी के दौरे का आगाज किया। इसके बाद वे रामलला का दर्शन कर सर्किट हाउस चले गए। यहां वे शाम तक मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल एवं जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के साथ बैठक कर आवश्यक जानकारी लेते रहे। उनकी यह यात्रा अहम होने वाली है। 

loksabha election banner

राम मंदिर की नींव खोदाई शरू हुए सवा माह से अधिक का वक्त गुजर चुका है। राम मंदिर की नींव के लिए चार सौ फीट गुणे 250 फीट के क्षेत्र की पूरी मिट्टी 12 मीटर की गहराई तक निकाली जा रही है। मिट्टी निकालने का आधा से अधिक काम हो भी चुका है। एक ओर नींव का खनन पूर्णता की ओर अग्रसर है, दूसरी ओर नींव भरे जाने की भी तैयारी चल रही है। समझा जाता है कि मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एल एंड टी, सलाहकार टाटा कंसल्टेंसी के इंजीनियर्स सहित आइआइटी मुंबई-चेन्नई जैसे संस्थानों के विशेषज्ञों ने गंभीर मंथन के बाद नींव की शिलाओं को जोड़ने वाले मिश्रण के संतुलन-संयोजन को अंतिम रूप दे दिया है। निर्माण समिति के अध्यक्ष की मौजूदा यात्रा के दौरान तय मिश्रण के जोड़ से नींव भराई की शुरुआत संभावित है। 

चार दिवसीय यात्रा के दौरान निर्माण समिति के अध्यक्ष रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों से मिलेंगे ही, एलईए एसोसिएट के प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे। एलईए एसोसिएट को सरकार ने अयोध्या के विश्वस्तरीय विकास का खाका खींचने की जिम्मेदारी सौंप रखी है। इसी कंपनी की सलाह पर वैश्विक महत्व की पर्यटन नगरी के रूप में अयोध्या को विकसित किए जाने की राह तय होनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.