लखनऊ, जेएनएन। राममंदिर के भूमि पूजन में अयाेध्‍या जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए चार अगस्त की मध्य रात्रि से हाईवे पर यातायात प्रतिबंधित हो जाएगा। इससे पहले तीन अगस्त को शाम पांच बजे से अयोध्‍या नगर की सीमा में बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह से रोक दिया जाएगा। सिर्फ अयोध्या वासियों को ही नगर में प्रवेश दिया जाएगा, लेकिन उनके स्थानीय नागरिक होने की पुष्टि के बाद। पहली बार नगर क्षेत्र में ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण कराया जाएगा। इसका इस्तेमाल इमरजेंसी मरीजों के लिए किया जाएगा। डीआइजी दीपक कुमार ने क्षेत्राधिकारी यातायात अरङ्क्षवद चौरसिया व सुरक्षा एजेंसियों से विचार-विमर्श के बाद ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया है। 

अयोध्‍या जिले की सीमा पर ये रहेगा प्रतिबंध 

  • चार अगस्त की मध्य रात्रि से हाईवे पर डायवर्जन शुरू होगा। लखनऊ से गोरखपुर, बस्ती की ओर जाने वाले वाहन बाराबंकी चौपला तिराहे से जरवल रोड-करनैलगंज-वजीरगंज-नवाबगंज होते हुए बस्ती गोरखपुर जाएंगे।
  • गोरखपुर से लखनऊ व अंबेडकरनगर जाने वाले वाहन घघउआ चौकी से नवाबगंज-जरवल रोड-बाराबंकी होकर लखनऊ को एवं कलवारी पुल होकर अंबेडकरनगर जाएंगे।
  • गोंडा, बलरामपुर की ओर से अयोध्या होकर लखनऊ, बाराबंकी की ओर जाने वाले वाहनों को गोंडा अथवा मनकापुर से ही रोककर कर्नलगंज, जरवल रोड, रामनगर चौराहा होते हुए बाराबंकी व लखनऊ जाएंगे। 
  • प्रयागराज व सुल्तानपुर की ओर से अयोध्या होकर बस्ती, गोरखपुर, जाने वाले वाहन टेढ़ीबाजार कूरेभार से महरूआ होते हुए टांडा कलवारी पुल होकर गोरखपुर, बस्ती, गोंडा जाएंगे। 
  • अंबेडकरनगर से अयोध्या होकर गोरखपुर बस्ती, गोंडा जाने वाले वाहन तहसील तिराहा अंबेडकरनगर से टांडा, कलवारी पुल, घघउआ चौकी होकर अपने गंतव्य को जाएंगे एवं लखनऊ जाने वाले वाहन थाना अहिरौली यादव नगर चौराहा से भीटी से सुल्तानपुर होकर लखनऊ को जाएंगे। 
  • रायबरेली व अमेठी की ओर से अयोध्या होकर बस्ती गोरखपुर जाने वाले वाहन अमेठी-अंबेडकरनगर तिराहा से सुल्तानपुर से महरुआ-टांडा होकर कलवारी पुल से गंतव्य को जाएंगे।

वहीं बाराबंकी जिले के 55 किमी क्षेत्र को छह जोन, 11 सेक्टर और 22 उप सेक्टर में बांटा गया है। सुरक्षा घेरा बनाने के लिए जिले के साथ गैरजनपद से पुलिस बल बुलाई गई है। कार्यक्रम की पूर्व संध्या से अयोध्या की ओर कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा। इस दौरान मार्ग परिवर्तित कर दूसरे रास्तों से भारी व हल्के वाहन भेजे जाएंगे। गौरतलब है कि पांच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी सहित देश की जानी-मानी हस्तियां अयोध्या में आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। सुरक्षा के दृष्टिगत जिले में पुलिस अधिकारी भी नामित करके भेजे गए हैं।

आईजी विजय भूषण की देखरेख में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। जिसके तहत चार अगस्त की रात 12 बजे से अयोध्या की ओर जाने वाले सभी वाहनों को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। भारी वाहनों को चौपुला से मार्ग परिवर्तित कर रामनगर तिराहा से बहराइच रोड पर और हल्के वाहनों को सफदरगंज तिराहे से डायवर्ट किया जाएगा। छोटे वाहन सफदरगंज थाने से होते हुए वाया मरकामऊ चौकाघाट होते हुए बहराइच व आगे अपने गंतव्य को जा सकेंगे। एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने बताया केवल इमरजेंसी और अनुमन्य वाहन ही चल सकेंगे। यदि कोई ऐसा वाहन जिसको अयोध्या ही जाना है, ऐसे वाहनों को सफदरगंज सब्जी मंडी में बनाए गए होल्डिंग एरिया में रखा जाएगा। यह वाहन पांच अगस्त की शाम कार्यक्रम समाप्त होने और यातायात सामान्य होने के बाद ही छोड़े जाएंगे।

खाली रहेगी सर्विस लेन

एसएसपी आरएस गौतम ने बताया कि लखनऊ से अयोध्या सीमा तक 55 किमी क्षेत्र में हाईवे के दोनों ओर कोई भी वाहन खड़ा नहीं होगा। यदि कोई वाहन हाईवे खड़ा पाया जाता है तो वाहन को सीज कर जुर्माना किया जाएगा। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस