Move to Jagran APP

टीईटी पास करवाने के लिए घूस मांगने का आडियो वायरल, फारेंसिक जांच के आदेश

वाट्सएप पर आडियो खूब हो रहा वायरल। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने दिए आडियो की फारेंसिक जांच के आदेश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 08:13 AM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 08:13 AM (IST)
टीईटी पास करवाने के लिए घूस मांगने का आडियो वायरल, फारेंसिक जांच के आदेश
टीईटी पास करवाने के लिए घूस मांगने का आडियो वायरल, फारेंसिक जांच के आदेश

लखनऊ, जेएनएन। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में अभ्यर्थियों को पास करवाने के नाम पर प्रति विषय दस-दस हजार रुपये घूस मांगने का आडियो वाट्सएप पर वायरल होने के बाद महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) विजय किरण आनंद ने आडियो की फारेंसिक जांच करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बुधवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज को पत्र लिखकर इस मामले से जुड़े आडियो की डीवीडी भेजी है। उन्होंने मामले की प्रथम दृष्टया जांच कर एफआइआर दर्ज करवाने के भी निर्देश दिए हैं।

prime article banner

महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) विजय किरण आनंद ने बताया कि वाट्सएप पर एक आडियो वायरल हो रहा है जिसमें टीईटी पास करवाने के नाम पर पैसे के लेनदेन की बात हो रही है। मामला संज्ञान में आते ही इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं। दरअसल वाट्सएप पर वायरल हो रहे इस आडियो में दामोदर नाम का एक व्यक्ति किसी दलाल से बात कर रहा है कि उसके पास टीईटी पास करवाने के लिए तमाम अभ्यर्थी आ रहे हैं।

दलाल ने प्रश्नपत्र में अंग्रेजी व गणित में पास करवाने के लिए दस-दस हजार प्रति विषय यानी कुल 20 हजार प्रति अभ्यर्थी वसूलने की बात कही। आडियो में दामोदर नाम का व्यक्ति दलाल से कम से कम 60 से 70 अभ्यर्थियों का सौदा कर रहा है। इसमें कुशीनगर, महाराजगंज और गोरखपुर के अभ्यर्थियों के बारे में वह जानकारी दे रहा है। फिलहाल परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज अब इस आडियो की फारेंसिक जांच करवाएंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे।

मालूम हो कि बीती आठ जनवरी को टीईटी का आयोजन किया गया था। इसमें प्राइमरी स्तर की टीईटी में 990744 अभ्यर्थियों में से 29.74 फीसद अभ्यर्थी यानी 294635 ही सफल हो पाए थे। इसी तरह उच्च प्राइमरी स्तर की टीईटी में 523972 अभ्यर्थियों में से केवल 11.46 प्रतिशत ही यानी 60068 अभ्यर्थी ही सफल घोषित हुए थे। टीईटी में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का प्रतिशत काफी कम रहता है, ऐसे में अभ्यर्थी इसे पास करने की जुगत में रहते हैं। दरअसल टीईटी पास अभ्यर्थी ही प्राइमरी स्कूलों व उच्च प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक पदों पर आवेदन के अर्ह होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.