Move to Jagran APP

UP ATS की जांच के दायरे में लखनऊ पासपोर्ट ऑफिस, दो बार जारी किया रोहिंग्या अजीजुल का पासपोर्ट

लखनऊ रीजनल पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारियों से अब यह पता लगाया जाएगा कि किन परिस्थितियों में उन्होंने अजीजुल हक का पासपोर्ट दो बार जारी कर दिया। पड़ताल में सामने आया है कि अजीजुल हक ने पहले भी अपना एक पासपोर्ट बनवाया था।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 06:15 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 05:17 PM (IST)
UP ATS की जांच के दायरे में लखनऊ पासपोर्ट ऑफिस, दो बार जारी किया रोहिंग्या अजीजुल का पासपोर्ट
रोहिंग्या अजीजुल हक को दो बार पासपोर्ट जारी होने के मामले में एटीएस लखनऊ रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में जांच करेगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले के खलीलाबाद से गिरफ्तार किए गये म्यांमार निवासी रोहिंग्या अजीजुल हक को दो बार पासपोर्ट जारी करने के मामले में राजधानी लखनऊ का रीजनल पासपोर्ट ऑफिस भी आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की जांच के घेरे में आ गया है।

loksabha election banner

एटीएस के सूत्रों के अनुसार लखनऊ रीजनल पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारियों से अब यह पता लगाया जाएगा कि किन परिस्थितियों में उन्होंने अजीजुल हक का पासपोर्ट दो बार जारी कर दिया। पड़ताल में सामने आया है कि अजीजुल हक ने पहले भी अपना एक पासपोर्ट बनवाया था। बाद में उसे किसी ने सुझाव दिया कि हाईस्कूल की मार्कशीट और सर्टिफिकेट लगाने से पासपोर्ट की उपयोगिता बढ़ जाएगी।

इसके बाद उसने दोबारा पासपोर्ट के लिए आवेदन किया। उसके आवेदन पर पासपोर्ट ऑफिस की ओर से उसे दूसरा पासपोर्ट जारी कर दिया गया। एटीएस जांच के दायरे में आने के बाद यह मामला पासपोर्ट ऑफिस के अफसरों के लिए मुसीबत की वजह बन सकता है। गलत तरीके से पासपोर्ट जारी करने में पासपोर्ट ऑफिस पहले भी सवालों के घेरे में आ चुका है।

उधर, एटीएस ने शनिवार को गिरफ्तार किए गये खलीलाबाद नगरपालिका के संविदा कर्मचारी अब्दुल मन्नान को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया। सोमवार को एटीएस उसे पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेने के लिए अदालत से अनुरोध करेगी। इसके बाद अजीजुल हक से उसका सामना कराकर टेरर फंडिंग से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल पूछने की योजना है। अजीजुल हक के बैंक खातों में ट्रांसफर हुई रकम का ब्योरा भी एटीएस को जल्द मिलने की उम्मीद है। ऐसा होने पर टेरर फंडिंग से जुड़े अन्य चेहरों को जांच के दायरे में लाकर उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पूर्व सैनिक को साथ लेकर मेरठ में मारे छापे : जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए पूर्व सैनिक सौरभ शर्मा को एटीएस रविवार को मेरठ ले गई और वहां कई जगहों पर छापेमारी की। जांच में एटीएस को मेरठ में सौरभ शर्मा के कई करीबियों के बारे में जानकारियां मिलीं। इस वजह से एटीएस ने उसे साथ लेकर मेरठ में छापेमारी की। वहीं आइएसआइ के इशारे पर सौरभ को पैसा भेजने वाले गुजरात निवासी अनस गितैली को चार दिन की ट्रांजिट रिमांड पर लेकर एटीएस रविवार रात लखनऊ पहुंची। एटीएस ने उसे रविवार को मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने के बाद जेल भेज दिया है। उसे पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेने के लिए एटीएस सोमवार को अदालत में अर्जी देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.