Move to Jagran APP

अवार्ड के इंतजार में प्रदेश के कलाकार

लखनऊ: संगीत नाटक अकादमी अवार्ड के इंतजार में प्रदेश के कलाकार मायूस हो रहे हैं। पिछले ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 04:04 AM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 04:04 AM (IST)
अवार्ड के इंतजार में प्रदेश के कलाकार
अवार्ड के इंतजार में प्रदेश के कलाकार

लखनऊ: संगीत नाटक अकादमी अवार्ड के इंतजार में प्रदेश के कलाकार मायूस हो रहे हैं। पिछले विधानसभा से पहले हुई अकादमी सम्मान की समिति की बैठक में कुछ नाम शार्ट लिस्ट हुए थे। उस के बाद अभी तक अकादमी अवार्ड समारोह की कोई प्रक्रिया नहीं हुई। एसएनए प्रशासन अवार्ड बांटने में रुचि नहीं दिखा रहा। प्रदेशभर के कलाकार अकादमी से अवार्ड बांटने के बारे में सवाल कर रही है, लेकिन अभी तक कलाकारों को कोई जवाब नहीं दिया गया।

loksabha election banner

दो वर्ष पूर्व अकादमी के पूर्व अध्यक्ष अच्छेलाल सोनी के समय में अवार्ड बांटने के लिए आवेदन मांगे गए थे। 2008 से 2016 के लिए 350 कलाकारों ने अवार्ड के लिए आवेदन किए। पूर्व सचिव हीरा लाल के समय में अकादमी अवार्ड के लिए कुछ भी प्रक्रिया हुई, लेकिन फिर बंद हो गई।

वहीं एसएनए के प्रोग्राम प्रोड्यूसर तरुण राज ने बताया कि 2009 से 2016 तक के लिए आए 350 आवेदन में से 88 कलाकारों को अवार्ड दिए जाने हैं। हर साल 11 कलाकारों को गायन, वादन, रंगमंच आदि विधाओं के तहत अवार्ड दिया जाता है। इस बार कलाकारों को बिना किसी संस्तुति के आवेदन करने की छूट देकर प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है। कलाकारों के नाम का चयन अकादमी की उपसमिति, कार्यकारिणी और जनरल काउंसिल द्वारा किया जाना बाकी है।

इन कला विधाओं में कर सकते हैं आवेदन

गायन विधा में शास्त्रीय, उपशास्त्रीय, सुगम और लोक गायन में, वादन में तंत्र, अवनद्ध, गज, सुषिर और लोक वाद्य। नृत्य विधा में कथक, लोक, नृत्य नाटिका और नृत्य सरंचना। रंगमंच विधा में पारंपरिक, आधुनिक रंगमंच, रंग संगीत, अभिनय और नाट्य लेखन। समीक्षा विधा में गायन, वादन, नृत्य और रंगमंच विषय में आवेदन कर सकते हैं। लेखन व अन्य विधा में संगीत, नृत्य, रंगमंच विषय। विविध विधाओं में कला उन्नयन, मेकअप और प्रकाश संयोजन विधाओं में कलाकार आवेदन कर सकते हैं।

अकादमी की सचिव को नहीं है एसएनए अवार्ड की जानकारी

गीत-संगीत को समर्पित प्रदेश की संगीत नाटक अकादमी के सचिव वंदना मिश्रा को एसएनए अवार्ड की जानकारी ही नहीं है। उन्होंने बताया कि अकादमी के सचिव बने हुए अभी थोड़ा समय ही हुआ है। इन अवा‌र्ड्स के बारे में जानकारी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.