लखनऊ [अंशू दीक्षित]। विदेश जाने वाले लोगों को वीजा बनवाने के लिए ट्रैवल एजेंटों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे लोगों के पास ई-सुविधा केंद्रों के काउंटर पर वीजा आवेदन करने का विकल्प भी रहेगा। पहले चरण में लखनऊ के अरविंदो पार्क, भूतनाथ व अपट्रॉन ई-सुविधा केंद्र पर जून के तीसरे सप्ताह से यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए बकायदा अलग से काउंटर खोले जाएंगे। खास बात रहेगी कि आवेदनकर्ता के मोबाइल पर उसे समय-समय पर अपडेट भी मिलता रहेगा।

उत्तर प्रदेश से हर साल छह से सात लाख लोग खाड़ी देश नौकरी करने जाते हैं। ऐसे लोग एजेंटों के मकड़जाल में फंसते हैं और समय पर उन्हें वीजा भी नहीं मिल पाता। ऐसे लोगों के लिए ई-सुविधा काउंटर बेहतर विकल्प होगा। टूरिस्ट, एजुकेशन व नौकरी से संबंधित वीजा अलग-अलग एम्बेसी से निर्धारित दिनों में ई-सुविधा काउंटर पर मिलेगा। ई-सुविधा काउंटरों पर यूपी में पहली बार यह सेवा शुरू की जा रही है।

परियोजना प्रबंधक विनय द्विवेदी के मुताबिक काउंटर पर बैठने वाले सुविधा कर्मी प्रशिक्षित होंगे, इसलिए काउंटर पर आने वाले आवेदकों को कर्मचारी जानकारी देने के साथ ही फॉर्म भरवाने में भी मदद करेंगे। यही नहीं, आवेदक चाहेगा तो उसके पते पर वीजा पहुंचेगा या फिर ई-सुविधा केंद्र से ले सकेंगे। लखनऊ में रिस्पांस देखने के बाद यूपी के अन्य जिलों में संचालित ई-सुविधा केंद्रों पर वीजा काउंटर खोलने पर विचार किया जाएगा।

क्या कहते हैं परियोजना प्रबंधक? 

परियोजना प्रबंधक विनय द्विवेदी का कहना है कि जल्द ही लोगों को ई-सुविधा केंद्रों पर वीजा के लिए आवेदन की सुविधा मिलेगी। उद्देश्य है कि ई-सुविधा की छत के नीचे अधिक से अधिक सर्विस जनता को उपलब्ध कराई जाए।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Divyansh Rastogi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप