Move to Jagran APP

PM आवास के लिए पात्रों को दौड़ा रहे डूडा-सूडा, जून में शुरू होगा पंजीकरण

आवेदकों को भेज रहे एलडीए जून में शुरू होगा पंजीकरण। आवास विकास परिषद कर रहा ऑनलाइन पंजीकरण।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 09:53 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 09:44 PM (IST)
PM आवास के लिए पात्रों को दौड़ा रहे डूडा-सूडा, जून में शुरू होगा पंजीकरण
PM आवास के लिए पात्रों को दौड़ा रहे डूडा-सूडा, जून में शुरू होगा पंजीकरण

लखनऊ, जेएनएन। पीएम आवास योजना के पात्रों को डूडा और सूडा के कर्मचारी एलडीए दौड़ा रहे हैं, जबकि एलडीए ने अभी पीएम आवास योजना शुरू भी नहीं की है। आवास विकास परिषद ने स्कीम लॉन्च की है और वह भी ऑनलाइन। जानकारी के अभाव में हजारों लोगों को रोजाना सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

एलडीए के जनसंपर्क विभाग में रोजाना ऐसे 50-60 लोग आते हैं, जो सूडा और डूडा कार्यालय से भेजे जाते हैं। वे यहां पीएम आवास के आवंटन और पंजीकरण की जानकारी जुटाते हैं। एलडीए ने अब तक पीएम आवास के पंजीकरण नहीं खोले हैं। जून में पंजीकरण होगा। ये बात दीगर है कि आवास विकास परिषद ने जरूर राजधानी में आवासों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण खोला हुआ है।

कहीं जाने की जरूरत नहीं ऑनलाइन मिलेंगे पीएम आवास

राजधानी में आवास विकास परिषद ने करीब 3250 प्रधानमंत्री आवास शनिवार लांच कर दिए हैं, जिनका ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू कर दिया गया है। पीएम आवास के लिए वे लोग आवेदन कर सकेंगे, जिनकी आय तीन लाख रुपये से कम है। इसके अलावा देश में उनके नाम पर कहीं भी कोई पक्का मकान नहीं है। आवंटन से पहले उनकी पात्रता की जांच होगी। 60 माह में दो लाख रुपये जमा करने होंगे।

आवास विकास परिषद की ओर से दी गई सूचना में बताया गया कि कुर्सी रोड पर जाहिरपुर में, फैजाबाद रोड पर अनौरा में, रायबरेली रोड पर कनकहा में और कानपुर रोड पर मिरानपुर में ये फ्लैट बनाए जाएंगे। ग्राउंड फ्लोर के अलावा तीन फ्लोर होंगे। एक फ्लैट करीब 300 वर्ग फीट का होगा। परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए लिंक दे दिया गया है। पंजीकरण राशि के तौर पर पांच हजार रुपये जमा किए जाएंगे। नौ मार्च से छह मई तक आवेदन किए जा सकते हैं। इसके बाद लॉटरी होगी। कुल साढ़े चार लाख रुपये के फ्लैट में ढाई लाख रुपये की सब्सिडी होगी, जबकि बचे हुए 1.95 लाख रुपये 60 महीने में करीब चार हजार रुपये महीने की किस्त पर जमा किए जा सकेंगे। 

पात्रता नहीं तो फ्लैट नहीं

पीएम आवास को लेकर पात्रता सबसे अहम है। इसके तहत जरूरी कै कि आवेदक की आय तीन लाख रुपये सालाना से अधिक न हो। उसका देश में कोई पक्का मकान न हो। आवेदक घर की महिला होगी या महिला और पुरुष मुखिया संयुक्त रूप से। महिला के न होने की दशा में पुरुष मुखिया के नाम आवास होगा। उसको सूडा की सूची में भी अपना पंजीकरण कराना होगा। आधार नंबर होना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.