Move to Jagran APP

UP: महिला अपराधों पर अंकुश के लिए एक्शन में एंटी रोमियो स्क्वायड, डेढ़ माह में 1631 पर कार्रवाई

यूपी में महिलाओं व बच्चों के साथ अपराध पर अंकुश के लिए मिशन शक्ति के तहत कार्रवाई का सिलसिला जारी है। एंटी रोमियो स्क्वायड ने एक नवंबर से 15 दिसंबर के बीच डेढ़ माह में 1631 मामलों में आरोपितों के विरुद्ध गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 09:34 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 05:02 AM (IST)
UP: महिला अपराधों पर अंकुश के लिए एक्शन में एंटी रोमियो स्क्वायड, डेढ़ माह में 1631 पर कार्रवाई
एंटी रोमियो स्क्वायड ने शोहदों पर शिकंजा कसने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चेकिंग भी तेज की है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाली घटनाओं पर अंकुश के लिए मिशन शक्ति के तहत कार्रवाई का सिलसिला जारी है। खासकर एंटी रोमियो स्क्वायड को और सक्रिय किया गया है। स्क्वायड ने शोहदों पर शिकंजा कसने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चेकिंग भी तेज की है। एक नवंबर से 15 दिसंबर के बीच डेढ़ माह में 1631 मामलों में आरोपितों के विरुद्ध गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। 

loksabha election banner

एंटी रोमियो स्क्वायड ने बीते डेढ़ माह में बाजार, चौराहों व पार्कों समेत 2.62 लाख से अधिक सार्वजनिक स्थानों पर 12.20 लाख से अधिक लोगों की चेकिंग की और संदिग्धों को कड़ी चेतावनी दी। 39 हजार से अधिक आरोपितों को पाबंद किए जाने की कार्रवाई भी की है। इसके अलावा 19 हजार आरोपितों का शांति भंग के तहत चालान भी किया गया। पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर अश्लील हरकतें करने वाले शोहदों के विरुद्ध एक हजार से अधिक मुकदमे भी पंजीकृत किए हैं। डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिलों में औचक चेकिंग कराए जाने व शोहदों के विरुद्ध अभियान के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

महिला अपराध के 214 मामलों में दोषियों को सजा : उत्तर प्रदेश में पुलिस और अभियोजन की प्रभावी पैरवी से महिला अपराध के मामलों में दोषियों को सजा कराने में बड़ी कामयाबी मिली है। इस वर्ष एक जनवरी से 30 नवंबर के मध्य महिला अपराध के 214 मामलों में आरोपितों को कठोर सजा दिलाई गई। वहीं इस वर्ष एक जनवरी से 31 अगस्त तक 147158 मामलों में आरोपितों को सजा दिलाई गई। इसमें करीब 97 फीसद आरोपित दोषसिद्ध हुए। महिला अपराध के मामलों में पुलिस ने नवंबर माह तक दुष्कर्म के 89 मुकदमोंं, महिलाओं के अपहरण के 15, दहेज हत्या के 97 तथा यौन उत्पीड़न के 13 मुकदमों में आरोपितों को कठोर सजा दिलाने में कामयाबी हासिल की।

डीजीपी ने अभियोजन अधिकारियों को दिए कड़े दिशा निर्देश : डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने पुलिस व अभियोजन अधिकारियों को अभियान के तहत यह कार्रवाई जारी रखने के कड़े निर्देश दिए हैं। कहा है कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी खुद मानीटरिंग करें और देखें कि साक्ष्यों के संकलन व कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल किए जाने में कहीं किसी स्तर पर कोई लापरवाही अथवा अनदेखी न हो। बताया गया कि इस वर्ष नवंबर माह तक 172469 मामलो में आरोपितों की जमानतें खारिज कराई गई हैं, जबकि 12000 आरोपितों के विरुद्ध आरोप तय कराए गए हैं। इस अवधि में पुलिस ने करीब 70 हजार गवाहों को कोर्ट में पेश कराया है। 

देवरिया में खुलेंगे दो नए थाने : यूपी में अपराध पर अंकुश व महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इस कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया में दो नए थाने खोले जाने की मंजूरी दी है। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि देवरिया में थाना कोतवाली के अंतर्गत ग्राम बरियापुर में नवीन थाना बरियारपुर तथा रामपुर कारखाना के अंतर्गत ग्राम महुआडीह में नवीन थाना महुआडीह की स्थापना का निर्णय किया गया है। दोनों नवीन थानों की स्थापना के लिए आवश्यक प्रक्रिया प्राथमिकता से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने बताया कि दोनों नए थानों में जनशक्ति/पदों के सृजन के संबंध में अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे। इन नए थानों से तीन लाख से अधिक आबादी की पुलिसिंग व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.