लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में सतर्कता बढ़ाए जाने के निर्देश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग (चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र) में कोरोना के बी.1.1529 वैरिएंट से संक्रमित मरीज मिलने के बाद जांच और स्क्रीनिंग बढ़ाए जाने के आदेश दिए हैं। फिलहाल इन तीनों देशों से आ रहे लोगों की विशेष जांच की जाएगी। सभी एयरपोर्ट पर जांच के विशेष प्रबंध किए जाएंगे। इन देशों से आ रहे लोगों की प्राथमिकता पर एंटीजन और आटीपीसीआर दोनों जांच की जाएंगी। पाजिटिव पाए जाने पर तत्काल ऐसे लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी।

कोरोना का यह नया वैरिएंट ज्यादा खतरनाक है और यह प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से भेद सकता है। फिलहाल देश में नए वैरिएंट से संक्रमित एक भी रोगी अभी तक नहीं मिला है। ऐसे में दूसरे देशों खासकर इन तीन देशों से आ रहे लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। लोगों से अपील की गई है कि वह कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सभी उपाए सख्ती के साथ करें। मास्क अवश्य लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करें। एयरपोर्ट के साथ-साथ रेलवे और बस स्टेशनों पर भी बाहर से आ रहे लोगों की जांच की जा रही है।

यूपी में कोरोना के छह नए रोगी मिले : यूपी में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित छह नए रोगी मिले। इसमें प्रयागराज और गाजियाबाद में दो-दो और महाराजगंज व रायबरेली में एक-एक मरीज मिला है। वहीं 71 जिलों में कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला है। वहीं सात मरीज स्वस्थ हुए हैं। अब सक्रिय केस घटकर 91 रह गए हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 1.35 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई और अब तक कुल 8.68 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है।

यूपी में रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत : अब सबसे ज्यादा 14 रोगी गौतमबुद्ध नगर में हैं, दूसरे नंबर पर 12 मरीज लखनऊ में हैं और तीसरे नंबर पर सात रोगी प्रयागराज में हैं। वहीं 44 जिलों में अब कोरोना का एक भी रोगी नहीं है। तीन जिलों में पांच-पांच रोगी, चार जिलों में तीन-तीन, 10 जिलों में दो-दो मरीज और 11 जिलों में एक-एक मरीज है। अब तक प्रदेश में कुल 17.10 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.87 लाख रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत है।

Edited By: Umesh Tiwari