Move to Jagran APP

Alert In UP: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट व G-20 की बैठक से पहले यूपी में हाई अलर्ट, सुरक्षा एजेंस‍ियां चौकन्नी

Alert In UP यूपी में 10 से 12 फरवरी को होने जा रही इन्वेस्टर्स समिट व जी-20 की बैठकों से पहले प्रदेश में सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए अलर्ट जारी क‍िया गया है। इस दौरान प्रमुख स्थलों पर एटीएस के कमांडो तैनात रहेंगे ड्रोन कैमरों से भी पहरा होगा।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 05 Feb 2023 09:42 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 09:42 AM (IST)
Alert In UP: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट व G-20 की बैठक से पहले यूपी में हाई अलर्ट, सुरक्षा एजेंस‍ियां चौकन्नी
Alert In UP: प्रमुख व संवदेनशील स्थलों पर तैनात होंगे ATS कमांडो

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार इन दिनों ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों की अधिक से अधिक संख्या में स्थापना के रास्ते तलाशने में व्यस्त है। इस बीच कहीं कोई गड़बड़ी या बड़ी साजिश ने हो, इसके लिए यूपी पुलिस ने पूरी प्रदेश में विशेष अलर्ट जारी किया है। अयोध्या, काशी व मथुरा समेत सभी प्रमुख व संवदेनशील स्थलों पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

loksabha election banner

आतंकी संगठनों के स्लीपिंग माड्यूल व संदिग्धों की गतिविधियों पर कड़ी नजर

विशेषकर आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) व स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को हाई अलर्ट कर दुर्दांत अपराधियों, माफिया आतंकी संगठनों के स्लीपिंग माड्यूल व संदिग्धों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के साथ ही अभियान के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। अभिसूचना तंत्र को भी विशेष सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। 10 से 12 फरवरी के मध्य इंवेस्टर्स समिट के आयोजन के दौरान लखनऊ व आसपास के जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती रहेगी।

पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर बढ़ा दी गई संदिग्धों की चेकिंग

लखनऊ में आयोजन के दृष्टिगत लगभग आठ हजार पुलिसकर्मियों के अलावा पीएसी व सीआरपीएफ के जवान भी मुस्तैद रहेंगे। विदेश से आ रहे अतिथियों की सुरक्षा-व्यवस्था को देखते हुए विशेष स्थलों पर एटीएस स्पाट के कमांडो भी तैनात रहेंगे। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर संदिग्धों की चेकिंग बढ़ा दी गई है।

एयरपोर्ट, आयोजन स्थल, अतिथियों के प्रवास स्थल पर सुरक्षा के प्रबंध

ग्‍लोबल इंवेस्टर्स समिट के अलावा 11 फरवरी से 27 अगस्त के मध्य लखनऊ, आगरा, वाराणसी व गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नरेट में जी-20 सम्मेलन के प्रस्तावित बैठकों को देखते हुए एयरपोर्ट, आयोजन स्थल, अतिथियों के प्रवास स्थल, भ्रमण स्थल व आवागमन के मार्गों को जोन व सेक्टर में विभाजित कर सुरक्षा के कड़े प्रबंध सुनिश्चित कराए जा रहे हैं। डीजीपी मुख्यालय स्तर से अतिरिक्त पुलिस, पीएसी, सीआरपीएफ व राजपत्रित अधिकारी उपलब्ध कराए गए हैं।

पुलिसकर्मियों को अतिथियों से अच्छे व्यवहार का कराया जा रहा प्रशिक्षण

कार्यक्रम में हाट स्पाट चिन्हित कर वहां सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। उन्हें उपयुक्त ड्रेस कोड के साथ बार कोड युक्त परिचय पत्रों के साथ तैनात किया जाएगा। आयोजन स्थल पर उत्कृष्ट व साफ्ट स्किल वाले पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। पुलिसकर्मियों को अतिथियों से अच्छे व्यवहार का प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है। अतिथियों के आवागमन के लिए विस्तृत ट्रैफिक प्लान भी तैयार किया गया है। अतिरिक्त यातायात व महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनात की जा रही है। आयोजन स्थल पर सुरक्षा प्रबंधन व यातायात संचालन लिए आपरेशनल कमांड कंट्रोल सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है। सीसीटीवी कैमरों के अलावा ड्रोन कैमरों के जरिए निगरानी के कड़े प्रबंध होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.