Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को लेकर लखनऊ में अलर्ट, चीन से आने वालों यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग Lucknow News

अस्पतालों को आइसोलेशन वार्ड में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश। एयर पोर्ट पर थर्मल स्कैनर की टीम सक्रिय।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 11:07 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 08:19 AM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर लखनऊ में अलर्ट, चीन से आने वालों यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग Lucknow News
कोरोना वायरस को लेकर लखनऊ में अलर्ट, चीन से आने वालों यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। चीन में पनपा कोरोना वायरस कई देशों में दस्तक दे चुका है। ऐसे में चीन से आने वालों की एयरपोर्ट पर कड़ी स्क्रीनिंग की जाएगी। केंद्र सरकार का पत्र मिलते ही राजधानी में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव प्रीति सूदन ने राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ऐसे में सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने राजधानी के सरकारी अस्पताल को 'नोवेल कोरोना' वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मरीजों को आइसोलेट करने के लिए वार्डों की व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं बनी है। 

एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनर टीम को भी सक्रिय कर दिया है। यहां चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी। वहीं बीमारी का लक्षण मिलने पर एंबुलेंस से ले जाकर मरीज को अस्पताल में आइसोलेट कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर मेडिकल टीम की मुस्तैदी बढ़ा दी गई है। अब तक दिल्ली, मुंबई व कोलकाता एयरपोर्ट हाई अलर्ट पर थे। 

क्या है कोरोना वायरस ?

केजीएमयू की माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. शीतल वर्मा के मुताबिक, कोरोना वायरस पहली बार चीन में डायग्नोस हुआ। डब्लूएचओ ने अभी सी-फूड व बिल्ली, चमगादड़ समेत अन्य पशुओं से होने का हवाला दिया। मानव से मानव में संक्रमण की पुष्टि अभी नहीं हुई है। मगर, तेजी से हो रहे प्रसार से ह्यूमन टू ह्यूमन संक्रमण होने की संभावना बढ़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.