Move to Jagran APP

हर साल 30 हजार विद्यार्थियों का गूगल व फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट करवाएगा एकेटीयू

लखनऊ में प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल ने प्राविधिक शिक्षा विभाग की एक वर्ष की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं को साझा किया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 09:24 AM (IST)
हर साल 30 हजार विद्यार्थियों का गूगल व फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट करवाएगा एकेटीयू
हर साल 30 हजार विद्यार्थियों का गूगल व फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट करवाएगा एकेटीयू

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के करीब 600 इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में बढ़ रहे विद्यार्थियों को अब रोजगार पाने के और अधिक अवसर मिलेंगे। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्ध इन कॉलेजों के अब हर साल 30 हजार विद्यार्थियों के प्लेसमेंट करवाए जाएंगे। विद्यार्थियों को नौकरी भी नामचीन कंपनियों में मिलेगी। इसमें गूगल, एमेजॉन व फेसबुक जैसी टॉप कंपनियों से एमओयू किया गया है।

loksabha election banner

यह जानकारी प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन 'गोपाल' ने दी। लोक भवन के मीडिया सेंटर में प्राविधिक शिक्षा विभाग की एक वर्ष की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं को उन्होंने पत्रकारों के साथ साझा किया।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि अभी हर साल 10 हजार विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट करवाया जा रहा है। केंद्रीय प्लेसमेंट सेल को और मजबूत बनाते हुए विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इंटरफेस सेल भी बनाया गया है।

इसके साथ ही पॉलीटेक्निक संस्थानों में भी विद्यार्थियों को रोजगार दिलाए गए। बीते वर्ष राजकीय व अनुदानित पॉलीटेक्निक संस्थाओं में उत्तीर्ण 16278 में से 7230 अर्थात 44.42 फीसद को रोजगार दिलाया गया। इस वर्ष अंतिम वर्ष में अध्ययनरत 19155 विद्यार्थियों में से 4838 यानी 25 फीसद विद्यार्थी कैंपस इंटरव्यू के माध्यम से सत्रावसान के पूर्व ही नौकरी पा चुके हैं। पॉलीटेक्निक में राज्य प्लेसमेंट सेल व 10 बड़ी संस्थाओं में क्षेत्रीय प्लेसमेंट सेल बनाए गए हैं। वहीं एकेटीयू विदेश के नामचीन उच्च शिक्षण संस्थानों से एमओयू कर साझा शिक्षण व शोध कार्य को बढ़ावा देगा। मंत्री के साथ एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक व प्राविधिक शिक्षा सचिव भुवनेश कुमार मौजूद रहे।

ऑनलाइन टीचिंग पर फोकस

विभाग तकनीकी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ पॉलीटेक्निक संस्थाओं में भी ऑनलाइन टीचिंग व लर्निंग पर जोर दे रहा है। 47 पालीटेक्निक संस्थानों में वर्चुअल क्लास रूम बनाए गए। 49 पालीटेक्निक संस्थाओं में लैंग्वेज लैब बनाई गईं हैं। एकेटीयू के लखनऊ व नोएडा कैंपस में अत्याधुनिक शैक्षिक स्टूडियो बनाया गया है।

2022 तक सभी सरकारी कॉलेज एनबीए से करवाएंगे मूल्यांकन

नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रिडिएशन (एनबीए) से मूल्यांकन करवाने के बाद एचबीटीयू, एमएमएमटीयू और यूपीटीटीआइ में विभिन्न कोर्सेज की ब्रांच में बढ़ोतरी हुई। अब 2022 तक सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों का एनबीए से मूल्यांकन करवाया जाएगा।

अधिकतम 12 लाख रुपये वार्षिक पैकेज पर मिली थी जॉब

इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों के विद्यार्थी जो एकेटीयू की सेंट्रल प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रोजगार मेले में शामिल हुए उन्हें अधिकतम 12 लाख रुपये और न्यूनतम पांच लाख रुपये वार्षिक के पैकेज पर जॉब मिली है। अब और नामचीन बहुराष्ट्रीय कंपनियां आगे प्लेसमेंट में शामिल होंगी तो इससे पैकेज और बढ़ेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.