Move to Jagran APP

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ में खोलेंगे होटल और मुलायम सिंह लाइब्रेरी

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने भूखंड पर होटल खोलना चाहते हैं तो उनके पिता मुलायम सिंह यादव लाइब्रेरी खोलना चाहते हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 09:58 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 04:52 PM (IST)
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ में खोलेंगे होटल और मुलायम सिंह लाइब्रेरी
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ में खोलेंगे होटल और मुलायम सिंह लाइब्रेरी

लखनऊ (जेएनएन)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विक्रमादित्य मार्ग स्थित अपने भूखंड पर होटल खोलना चाहते हैं तो इसी मार्ग के एक अन्य प्लॉट पर उनके पिता मुलायम सिंह यादव लाइब्रेरी खोलना चाहते हैं। दोनों ने इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण पर अलग-अलग नक्शा दाखिल किया है। प्राधिकरण फिलहाल दोनों आवेदनों पर विचार कर रहा है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक अखिलेश और मुलायम ने होटल व लाइब्रेरी का नक्शा जरूर दाखिल किया है लेकिन निर्माण के बाद खुद इसमें रहेंगे।

loksabha election banner

अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने भूखंड संख्या 1-ए विक्रमादित्य मार्ग पर हिबस्कस हेरिटेज नाम से होटल निर्माण के लिए एलडीए में मानचित्र आवेदन कुछ समय पहले किया था। मानचित्र का साथ संलग्न दस्तावेजों के अनुसार 1-ए विक्रमादित्य मार्ग पर यह बंगला अखिलेश यादव ने पत्नी डिंपल यादव के साथ मिलकर वर्ष 2005 में खरीदा था। एलडीए ने इसका फ्री होल्ड भी उसी समय कर दिया था। इस भूखंड को ज्वाला रामनाथ पत्नी स्व. कमल रामनाथ से 39 लाख रुपये में खरीदा गया था।

पहले एलडीए की ओर से इस मानचित्र पर कुछ आपत्तियां भी दर्ज कराई गई थीं जिसके बाद संशोधित मानचित्र जमा किया गया है। प्राधिकरण की मानचित्र सेल की ओर से इस आवेदन पर मुख्य वास्तुविद, नगर निगम, महाप्रबंधक जलकल विभाग, राज्य संपत्ति अधिकारी, संपत्ति विभाग, नजूल अधिकारी, नजूल विभाग व पुलिस महानिदेशक-सुरक्षा उत्तर प्रदेश से अनापत्ति मांगी गयी है। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि होटल निर्माण के भूखंड का क्षेत्रफल 23,872 वर्ग फिट है।

दूसरी ओर मुलायम सिंह यादव के नाम दर्ज विक्रमादित्य मार्ग स्थित भूखंड में भी वाचनालय और पुस्तकालय का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए भी मानचित्र पास करने का आवेदन किया गया है। लविप्रा के सचिव एमपी सिंह ने बताया कि अभी नक्शे का आवेदन प्राप्त हुआ है जिस पर लखनऊ विकास प्राधिकरण विचार कर रहा है। जो भी नियम और प्रक्रियाएं हैं, उनका शत-प्रतिशत पालन करने के बाद ही मानचित्र स्वीकृत किया जाएगा।

मांगी है होटल की अनुमति लेकिन रहेंगे खुद

दूसरी ओर सपा के सूत्रों का कहना है कि अखिलेश और मुलायम ने होटल व लाइब्रेरी का नक्शा जरूर दाखिल किया है लेकिन निर्माण के बाद वे परिवार के साथ खुद इसमें रहेंगे। हाल ही में विक्रमादित्य मार्ग में अखिलेश और मुलायम के सरकारी आवास सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर खाली करवाए गए थे। जिसके बाद दोनों ही सुशांत गोल्फ सिटी के अलग-अलग विला में रह रहे हैं। ये दोनों निर्माण होने के बाद अखिलेश और मुलायम दोबारा विक्रमादित्य मार्ग पर ही रहेंगे।

हाईसिक्योरिटी जोन में है भूखंड

अखिलेश और डिंपल यादव का भूखंड हाई सिक्योरिटी जोन में है। इसमें सात मीटर की ऊंचाई तक ही कोई भी भवन अनुमन्य है। इसमें भी पुलिस विभाग की एनओसी लेनी होगी। इसे देखते हुए ही महज दो मंजिल निर्माण का अनुमति मांगी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.