लखनऊ, जेएनएन। हल्का लड़ाकू विमान तेजस और हेलीकॉप्टर धु्रव बनाने वाला एचएएल अब तक का सबसे भव्य डिफेंस एक्सपो का आयोजन करेगा। रक्षा मंत्रालय ने लखनऊ में होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 के आयोजन के लिए एचएएल को नोडल एजेंसी बनाया है। ग्राउंड लेआउट से लेकर सिक्योरिटी क्लीयरेंस और राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित करने का काम एचएएल करेगा। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अब तक के सबसे भव्य डिफेंस एक्सपो का आयोजन अगले साल फरवरी में लखनऊ में करने के आदेश दिए हैं। इससे पहले यह एक्सपो दिल्ली के प्रगति मैदान में इसके बाद गोवा और फिर चेन्नई में आयोजित किया गया था। डिफेंस एक्सपो स्थल की लाइटिंग के साथ आधारभूत ढांचा एचएएल तैयार करेगा। साथ ही टेंडि‍रिंग और प्रशासनिक कार्य, सिक्योरिटी व कैटङ्क्षरग की व्यवस्था का जिम्मा भी एचएएल का होगा। अधिकारियों ने एक्सपो स्थल का स्थलीय निरीक्षण कर इसका लेआउट तैयार कर लिया है। एचएएल अपने रक्षा उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाएगा। 

यह है एचएएल की तैयारी 

एक्सपो में 10 टिकट काउंटर, प्राथमिक उपचार के दो सेंटर, 300 केमिकल सार्वजनिक शौचालय, 25 जगहों पर कॉफी प्वाइंट, वीआइपी कंटेनर टॉयलेट 22, किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए 30 इमरजेंसी निकासी गेट, फायर के लिए पार्किंग एरिया, सिक्योरिटी टॉवर, पुलिस ब्रीफिंग के लिए कांफ्रेंस रूम, पुलिस के लिए तीन अस्थायी ठहरने की व्यवस्था होगी। साथ ही 4600 कारों व 910 दोपहिया वाहन की पार्किंग, 40 गुणा 180 मीटर के चार और 40 गुणा 100 मीटर के दो प्रदर्शनी हैंगर, जबकि 30 गुणा 100 मीटर के दो पवेलियन हैंगर बनेंगे। करीब 20 हजार वर्गमीटर का लाइव डेमो एरिया, 10 हजार वर्ग मीटर का आउटडोर एरिया। वहीं तीन अलग-अलग आकार के फूड कोर्ट होंगे। एक्सपो का कंट्रोल सेंटर 21 गुणा 40 मीटर का होगा। 

एचएएल मुख्यालय के पीआरओ गोपाल सूत्र ने बताया कि एचएएल को डिफेंस एक्सपो 2020 के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर कैटङ्क्षरग तक की व्यवस्था एचएएल करेगा। 

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप