Move to Jagran APP

कृष‍ि व‍िभाग ने लखनऊ के 21 हजार से अधिक किसानों को सूची से क‍िया बेदखल, व‍िकास की आंधी में उड़ा गए खेेेत

बिजली पानी उर्वरक और कीटनाशकों के दाम में आई बढ़ोतरी ने उत्पादन लागत में बढ़ोतरी तो कर दी लेकिन फसल का दाम उतना नहीं मिल पाता जितना उसकी लागत आती है। आलम यह है कि किसान खेती से दूर होता जा रहा है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:19 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 04:27 PM (IST)
कृष‍ि व‍िभाग ने लखनऊ के 21 हजार से अधिक किसानों को सूची से क‍िया बेदखल, व‍िकास की आंधी में उड़ा गए खेेेत
कृष‍ि व‍िभाग ने राजधानी के 21,073 किसानों को सूची से बाहर कर दिया।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। विकास के नाम पर जहां हरियाली पर आरा चलाया जा रहा है वहीं, दो जून की रोटी का इंतजाम करने वाला किसान भी विकास की चकाचौंध में खोता जा रहा है। बिजली, पानी, उर्वरक और कीटनाशकों के दाम में आई बढ़ोतरी ने उत्पादन लागत में बढ़ोतरी तो कर दी, लेकिन फसल का दाम उतना नहीं मिल पाता, जितना उसकी लागत आती है। आलम यह है कि किसान खेती से दूर होता जा रहा है। खेती से दूर होने के साथ वह विकास के नाम पर अपनी जमीन का सौदा करने को मजबूर है। चिनहट के राधेलाल की मल्हौर रोड पर 10 बीघे जमीन में गेहूं की खेती होती थी। उनका कहना है कि लागत के हिसाब से फसल का मूल्य नहीं मिल पाता था। खेत के आसपास विकास की आंधी चली तो मैंने भी अपनी जमीन का सौदा कर लिया। कृषि विभाग ने भी उन्हें किसानों की सूची से न केवल बाहर कर दिया, बल्कि किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं को भी बंद कर दिया। राजधानी के ऐसे 21,073 किसान खेती से दूर हुए तो विभाग ने उन्हें सूची से बाहर कर दिया।

loksabha election banner

तो कहां से आएगा अनाज

पान किसान यूनियन के महासचिव छोटेलाल चौरसिया का कहना है कि विकास के नाम पर खेती वाली जमीनों का सौदा हो रहा है। सरकार की गलत नीतियों के चलते किसान खेती से दूर होंगे तो आने वाले समय में अनाज की कमी हो जाएगी। किसानों को फसल का सही मूल्य नहीं मिलेगा तो वह क्या करेगा? रियल स्टेट में मल्टीनेशनल कंपनियों के प्रलोभन में आकर किसान अपनी जमीनों का सौदा कर रहा है। रही सहीं कसर आवासीय समितियों ने पूरी कर दी है। सरकार को कृषि भूमि के विकास पर रोक लगानी चाहिए।

राजधानी एक नजर

  • कुल जमीन-2.24 लाख हेक्टेयर
  • खेत वाली जमीन-एक लाख हेक्टेयर
  • किसानों की संख्या-2,45676
  • लघु किसान (एक हेक्टेयर से कम)-30,086
  • सीमांत किसान (एक से दो हेक्टेयर)-1,82550
  • बड़े किसान-2053
  • क्रेडिट कार्ड धारक किसान-2.25 लाख
  • सक्रिय क्रेडिट कार्ड धारक-1.62 लाख

'कृषि भूमि पर अब भवन निर्माण होने लगा है। विकास के साथ ग्रामीण इलाके नगर निगम की सीमा में आने लगे हैं। चिनहट ब्लॉक में अधिकतर इलाके विकसित हो गए हैं। राजधानी में 21,073 किसान अब नगर निगम की सीमा में आ गए हैं। ऐसे किसानों को कृषि लाभ से वंचित कर दिया गया है।  - डॉ.सीपी श्रीवास्तव, उप कृषि निदेशक, लखनऊ मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.