Move to Jagran APP

पाकिस्तान की सत्ता के बेहद करीबी है एजेंट एजाज

मेरठ से गिरफ्तार पाकिस्तानी जासूस एजाज की करीबी पाकिस्तान के ऊंचे सत्ता प्रतिष्ठान तक है। रिमांड पर एजाज से पूछताछ के बाद खुफिया एजेंसियों ने कुछ तस्वीरें बरामद की हैं, जिसमें एजाज का भाई फहद पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के साथ दिख

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2015 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2015 01:56 PM (IST)
पाकिस्तान की सत्ता के बेहद करीबी है एजेंट एजाज

मेरठ (सुशील कुमार)। मेरठ से गिरफ्तार पाकिस्तानी जासूस एजाज की करीबी पाकिस्तान के ऊंचे सत्ता प्रतिष्ठान तक है। रिमांड पर एजाज से पूछताछ के बाद खुफिया एजेंसियों ने कुछ तस्वीरें बरामद की हैं, जिसमें एजाज का भाई फहद पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के साथ दिख रहा है। इन तस्वीरों के सामने आने के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियों की भी सक्रियता बढ़ गई है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के आइएसआइ एजेंट मोहम्मद एजाज से पूछताछ के बाद कई खतरनाक खुलासे हुए हैं। संसद भवन की रेकी की बात सामने आने के बाद खुफिया एजेंसियों ने एजाज की उसके परिवार के लोगों से बात कराई। पाकिस्तान में एजाज की पारिवारिक स्थिति की पड़ताल भी की गई। यह भी सामने आया कि एजाज ने भारत और पाकिस्तान में फेसबुक पर अलग नामों से एकाउंट बना रखे थे। कल खुफिया एजेंसियों को दो तस्वीरें मिली हैं, जिससे साफ है कि एजाज का परिवार पाकिस्तान के सत्ता के गलियारों में खासी पहुंच रखता है। एक तस्वीर में एजाज का छोटा भाई फहद पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के साथ खड़ा है। फोटो के बैकग्राउंड में ब्रिटेन का यूनियन जैक दिख रहा है। खुफिया एजेंसियां मान रही हैं कि फोटो पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायोग का है। उसमें कुछ ब्रिटिश अफसर भी दिख रहे हैं। दूसरे फोटो में एजाज का भाई फहद क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के साथ है। फोटो किसी विवाह समारोह का है। दूसरे तस्वीर में एजाज का पूरे परिवार का ग्रुप फोटो है। पुलिस के मुताबिक इसमें एजाज और फहद के साथ उसके दो अन्य भाई मुश्ताक और इश्तियाक भी हैं। उसके पांचवें भाई का नाम इरफाद बताया गया है। एजाज मे भाई की ऐसी ऊंची पहुंच के बाद एजेंसियां इसकी पड़ताल में जुट गई हैं कि इस पूरे नेटवर्क का इस्तेमाल एजाज किस तरह से कर रहा था। लखनऊ से लेकर दिल्ली तक खुफिया एजेंसियों ने इस फोटो को आपस में शेयर किया है और इनपुट जुटाया जा रहा है।

गौरतलब है कि भारत में पाकिस्तान उच्चायोग भी जासूसी प्रकरण में सवालों के घेरे में आ चुका है। ऐसे में साफ होता है कि इस पूरे भारत विरोधी नेटवर्क को पाकिस्तान के किसी शीर्ष राजनेता का भी संरक्षण था।

एसटीएफ के सीओ अनित कुमार का कहना है कि पाकिस्तानी जासूस एजाज एक सोची समझी चाल के तहत भेजा गया था। जासूस के परिवार की स्थिति काफी अच्छी है। वह संपन्न परिवार से है। अब तक उसने क्या नेटवर्क खड़ा किया है, उसकी जानकारी के लिए चंद रोज पहले ही कोलकाता से पकड़े गए जासूसों को बुलाकर आमना-सामना कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.