लखनऊ, जागरण संवाददाता। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पालीटेक्निक)-2022 में दाखिले की प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों के पास आवेदन फार्मों में सुधार का अभी मौका है। अभ्यर्थी फार्म में हुई त्रुटियों में अभी सुधार कर सकते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पालीटेक्निक)-2022 के सचिव रामरतन ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र 29 मई से संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के अनुक्रमांक, परीक्षा केंद्र का आवंटन 16 मई से 23 मई के बीच होगा। परीक्षा 6 जून से 10 जून के बीच होगी।

सचिव राम रतन ने बताया कि परीक्षा के बाद डाटा प्रोसेसिंग (गोपनीय, संवेदनशील कार्य) से जुड़ी प्रक्रिया के तहत प्रश्न, उत्तर विकल्प एवं उत्तर कुंजी मिलान 11/13 जून से 13/15 जून तक होगा। उन्होंने बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 के परीक्षाफल की घोषणा 17 जून को की जाएगी। इसके काउंसिलिंग व आवंटन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत प्राविधिक शिक्षा निदेशालय/परिषद से सम्बद्ध पालीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश दिया जाएगा। संस्थावार पाठ्यक्रमों की सीट मैट्रिक्स तैयार करने की प्रक्रिया 20 मई से 15 जून तक चलेगी। आनलाइन काउंसिलिंग 20 जून से 15 अगस्त तक चलेगी। प्रवेश की अंतिम तिथि 15 अगस्त निधार्रित है।

कम आए आवेदन : पालीटेक्निक में दाखिले के लिए इस बार आवेदन कम आए। विभागीय सूत्रों के अनुसार बीते वर्ष पालीटेक्निक में दाखिले के लिए करीब तीन लाख से अधिक आवेदन आए थे। विभाग की ओर से आवेदन प्राप्त करने के लिए कई बार तारीख भी बढ़ाई गई थी, मगर इस बार आवेदन प्राप्त करने की तारीख भी नहीं बढ़ाई गई है। वहीं इस बार आवेदन कम आने के पीछे क्या कारण हैं, अधिकारियों ने इन कारणों के बारे में जानने की भी जहमत उठानी नहीं समझी।

Edited By: Anurag Gupta