लखनऊ, जेएनएन। नवीन गल्ला मंडी सीतापुर रोड पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर प्रशासन ने ग्यारह दुकानदारों के लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं। प्रशासन ने मंडी के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस से मदद भी मांगी है। इसके अलावा आमजन का प्रवेश वर्जित कर दिया है। राजधानी में नवीन गल्ला मंडी, सीतापुर रोड एवं दुबग्गा मंडी में लॉकडाउन का पालन कराने में दिक्कत हो रही है। सैकड़ों की संख्या में लोग यहां आ रहे हैं, जिससे शरीरिक दूरी का बिल्कुल ख्याल नहीं रखा जा रहा है।

अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती विश्व भूषण मिश्र ने बुधवार को मंडी का निरीक्षण किया और सड़क पर वाहन लगाकर विक्रय करने वाले 11 लोगों के लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की। एडीएम के मुताबिक, मंडियों में लॉकडाउन का पालन कराना बेहद जरूरी है। यहां हजारों लोग अलग-अलग इलाकों से आते हैं ऐसे में संक्रमण फैल सकता है। प्रशासन ने तय किया है कि मंडी में केवल कारोबारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। परिसर में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए प्रशासन ने पुलिस से मदद मांगी है। एडीएम का कहना है कि दोनो गेटों पर पुलिस तैनात रहेगी ताकि लोग लॉकडाउन का पालन करें। इसके अलावा आम लोगों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

काेराेना संक्रमित पहुंचा पांडेयगंज, बाजार दो दिन बंद

पांडेयगंज बाजार में बुधवार को कोरोना संक्रमित व्यापारी के पहुंचने पर हड़कंप मच गया। शाम व्यापारियों ने बैठक कर गुरुवार और शुक्रवार दो दिन की बंदी का एलान कर दिया। व्यापारियों का कहना है कि पूरे बाजार के बिना सैनिटाइजेशन कराए दुकानें नहीं खोली जाएंगी। हालांकि गुरुवार साप्ताहिक बंदी का दिन है फिर भी जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए कुछ दुकानें खोली जा रही थीं। लेकिन अब पांडेयगंज बाजार दो दिन नहीं खुलेगा। सदर से पांडेयगंज बाजार में खरीदारी के लिए आए काेराेना पॉजिटिव मरीज के संक्रमण की सूचना मिलते ही पूरे बाजार में सनसनी फैल गई। व्यापारी कहां-कहां गया इसकी जानकारी हासिल करने में पुलिस और व्यापारियों की टीम जुट गईं।

पता चला कि व्यापारी पांडेयगंज बाजार की चार दुकानों में भाव लेने के लिए गया था। जांच में पुष्टि होने के बाद बाजार के उन व्यापारियों की तलाश शुरू हुई जहां काेराेना संक्रमित खरीदारी के लिए गया था। राजेंद्र अग्रवाल, रजनीश गुप्ता ने आदि व्यापारी नेताओं ने सभी व्यवसायियों को समझा-बुझाकर उनकी जांच कराई। जांच टीम ने बाजार के उन सभी व्यापारियों का परीक्षण िकया है जहां काेराेना संक्रमित गया था। परीक्षण कराने के बाद पांडेयगंज की इन सभी दुकानों का सैनिटाइजेशन कराया गया। शाम पांडेयगंज आैर लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने बाजार दो दिन के लिए बंद करने का एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि अब बाजार को पूरी तरह से दो दिन सैनिटाइज कराया जाएगा। उसके बाद ही दुकानें खोलने का फैसला लिया जाएगा। 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस