Move to Jagran APP

लखनऊ के 'प्रणय' को 200 ऑडिशन देने के बाद मिला था पहला TV-Show, अब राम गोपाल वर्मा की 'D-Company' में निभा रहे हैं महत्‍वपूर्ण रोल

एमबीए कर नौकरी की और फिर नौकरी छोड़कर अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाले लखनऊ के प्रणय दीक्षित ने भाभीजी घर पर हैं शो से एक अलग पहचान बनाई है। वो डॉन दाऊद इब्राहिम के जीवन पर आधारित फिल्म डी कंपनी में छोटा शकील का किरदार निभा रहे हैं।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 02:16 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 02:16 PM (IST)
लखनऊ के 'प्रणय' को 200 ऑडिशन देने के बाद मिला था पहला TV-Show, अब राम गोपाल वर्मा की 'D-Company' में निभा रहे हैं महत्‍वपूर्ण रोल
लखनऊ के रहने वाले एक्‍टर प्रणय दीक्षित राम गोपाल वर्मा की फिल्‍म में कर रहे हैं काम।

लखनऊ, जेएनएन। एमबीए कर नौकरी की और फिर नौकरी छोड़कर अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाले शहर के प्रणय दीक्षित ने भाभीजी घर पर हैं शो से एक अलग पहचान बनाई है। वर्तमान में वो डॉन दाऊद इब्राहिम के जीवन पर आधारित फिल्म डी कंपनी में छोटा शकील का किरदार निभा रहे हैं, जिसका निर्देशन राम गोपाल वर्मा कर रहे हैं। यह उनके कैरियर की दूसरी फिल्म है, जिसके लिए उन्हें नौ साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। इससे पहले उन्होंने रोर द टाइगर ऑफ सुंदर वन फिल्म में बंगाली गाइड का किरदार निभाया था। प्रणय को अपने पहले टीवी शो लापतागंज में काम मिलने से पहले 200 ऑडिशन देने पड़े थे। उसके बाद उन्होंने चिड़ियाघर, एफआईआर, सावधान इंडिया जैसे शो में काम किया।

loksabha election banner

पिताजी से मांगा दो साल का समय

मैं एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखता हूं।जॉब छोड़ने के बाद मां को बताया कि मुझे एक्टिंग करना है। वो नाराज हुईं और मुझसे पिताजी से बात करने को कहा। मैं पिताजी से बात करने में काफी डर रहा था। इसलिए मैंने उनसे फोन पर बात की और उनसे दो साल का समय मांगा। उनकी हां ने मुझे बहुत उत्साहित किया।

छह महीने किया संघर्ष

 मुंबई में मैं लगभग डेढ़ साल अपने एक दोस्त के साथ रहा। इस बीच मैंने वहां कुछ दिन एक कॉल सेंटर में जॉब की। छह महीने संघर्ष के बाद मुझे पहला काम मिला। उस रोल के मिलने से पहले मैंने लगभग 200 बार ऑडिशन्स दिए। लापतागंज में मैंने 85 एपिसोड्स में काम किया। जहां पर मैं 300 लोगों को पीछे छोड़ कर आगे आया था। उस टाइम मुझे यही लगता था कि यहां मुझे सीखाने के पैसे मिलते है।

स्क्रिप्ट याद करने में होती थी दिक्कत

एक्टिंग करने के लिए मैंने खुद को तकनीकी तौर पर ट्रेंड किया। मुझे शूट के समय ज्यादा रीटेक नहीं लेने पड़ते। मुझे स्क्रीप्ट याद करने में दिक्कतें होती थी लेकिन मैंने प्रयास जारी रखा और अभ्यास करता रहा। उसके बाद मैंने और प्रक्टिस करना स्टार्ट कर दिया। मुझे वहां अच्छे लोगों का गाइडेंस मिला, जिस वजह से मेरे अंदर का किरदार लोगों के सामने आ सका।

पहले मिला था दूसरा रोल

वर्तमान में मुझे रामगोपाल वर्मा के साथ काम करने का मौका मिल रहा। उन्होंने मुझे डी कंपनी में छोटा शकील का किरदार दिया है। पहले जब मैंने ऑडिशन दिया था तो मुझे किसी और रोल के लिए चुना गया था लेकिन जब सर ने मेरे ऐक्टिंग देखी तो वो मुझसे काफी प्रभावित हुए। फिर उन्होंने मुझे यह रोल ऑफर किया।

सोशल मीडिया की मदद से तैयार किया किरदार

इस रोल के लिए मैं बिल्कुल भी तैयार नहीं था, क्योंकि मैं किसी और रोल की तैयारी करके आया था। लेकिन जब मुझे मौका मिला तो मैंने  अपने इस रोल में भी जी जान लगा दी। मैंने इसके लिए सोशल मीडिया पर पड़े छोटा शकील के ऑडियो सुने और उसके हिसाब से ही किरदार तैयार किया।

अच्छा रोल तलाश रहा था

यह मेरी कैरियर की दूसरी फिल्म है इसके पहले मुझे 2012 में रोर द टाइगर ऑफ सुंदर वन में काम मिला था। इस फिल्म में भी मैंने अहम किरदार निभाया था। मधु गाइड का किरदार लोगों को खूब पसंद आया था। इस बीच मैंने फिल्मों के लिए कोशिश की लेकिन कहीं अच्छा काम नहीं मिला। अब जब इतने समय बाद मौका मिला तो मैं इससे बेहद खुश हूं। इसके अलावा लॉकडॉउन में मैंने एक शॉर्ट फिल्म रहस्य लेट्स मीट शूट की थी, जिसे मैंने अपने घर पर ही शूट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.