Move to Jagran APP

अवैध खनन और परिवहन मामले में प्रयागराज में दो अफसर पर कार्रवाई, चार सदस्यीय जांच दल का गठन

प्रयागराज में अवैध खनन व परिवहन मामले में दो अफसरों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें हटा दिया गया है। इनमें प्रभारी खान अधिकारी विजय कुमार मौर्या व खान निरीक्षक आशीष द्विवेदी शामिल हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:43 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:43 AM (IST)
अवैध खनन और परिवहन मामले में प्रयागराज में दो अफसर पर कार्रवाई, चार सदस्यीय जांच दल का गठन
अवैध खनन और परिवहन मामले में प्रयागराज में दो अफसर पर कार्रवाई, चार सदस्यीय जांच दल का गठन

लखनऊ, जेएनएन। प्रयागराज में अवैध खनन और परिवहन मामले में दो अफसरों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें तत्काल हटा दिया गया है। इनमें प्रभारी खान अधिकारी विजय कुमार मौर्या व खान निरीक्षक आशीष द्विवेदी शामिल हैं। प्रभारी खान अधिकारी मुख्यालय से संबद्ध किए गए हैं, जबकि खान निरीक्षक प्रतापगढ़ से संबद्ध किए गए हैं। यहां फर्जी परिवहन परमिट भी मिले हैं। मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय जांच दल गठित कर दिया गया है।

loksabha election banner

भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि उन्हें काफी समय से प्रयागराज में अवैध खनन व परिवहन की शिकायतें मिल रही थीं। यहां पर फर्जी रवन्ना (परिवहन परमिट) जारी होने की भी शिकायतें थीं। साथ ही खनिज कार्यालय में अजय यादव नाम का प्राइवेट व्यक्ति काम कर रहा है। एक अन्य कलेक्टे्रट कर्मी राजेश भी खनिज कार्यालय के कार्यों में लगा है। इन दोनों के अवैध खनन व परिवहन में शामिल होने की आशंका है। प्रभारी अधिकारी खनिज ने भी इन पर कोई कार्रवाई नहीं की।

निदेशक ने प्रयागराज के डीएम को पत्र भेजकर खनिज कार्यालय से प्राइवेट व्यक्तियों को हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कलेक्ट्रेट कर्मी को भी दूसरे स्थान पर भेजने के लिए कहा है। प्रभारी अधिकारी खनिज का चार्ज किसी साफ-सुथरी छवि के अफसर को देने के भी निर्देश दिए हैं।

निदेशक ने बताया कि इस मामले में ज्येष्ठ खान अधिकारी अमित कौशिक, खान अधिकारी शैलेन्द्र सिंह, प्राविधिक सहायक अशद अंसारी व वरिष्ठ मानचित्रकार चन्द्रलोक कुशवाहा की चार सदस्यीय जांच दल गठित कर दिया गया है। यह दल सात दिनों में पूरे मामले की विस्तृत रिपोर्ट देगा। इसमें अधिकारियों की संलिप्तता व पर्यवेक्षण में शिथिलता पर भी स्पष्ट रिपोर्ट देनी है। वहीं, देर रात बांदा में तैनात खान निरीक्षक राजेश कुमार को प्रयागराज में नया खान अधिकारी बनाया गया है।

ड्रोन कैमरे से पकड़ा अवैध खनन

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने ड्रोन कैमरे की मदद से फतेहपुर जिले में दो स्थानों पर अवैध खनन व परिवहन पकड़ा है। निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने फतेहपुर के जिलाधिकारी को जांच टीम बनाकर इनकी जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने डीएम को सात दिनों में कार्रवाई कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। साथ ही खान अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। निदेशालय में स्थापित कमांड सेंटर से फतेहपुर में संचालित बंशीधन कंसट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड व देवयश प्रोजेक्ट्स में अवैध खनन व परिवहन पकड़ा गया है। ड्रोन सर्विलांस के जरिए पता चला कि बंशीधन कंसट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड अपने खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर अवैध खनन कर रहा है। सुबूत के तौर पर कई फोटोग्राफ भी लिए गए हैं। इसी प्रकार मेसर्स देवयश प्रोजेक्ट्स में निर्धारित वजन से अधिक वाहनों में उपखनिज ले जाते पाया गया है। दोनों खनन पट्टा क्षेत्रों में सीमा स्तंभ भी नहीं हैं। डीएम को मामले की जांच कर कार्रवाई लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.