Move to Jagran APP

यूपी में बीटीसी की बढ़ेंगी 900 सीटें...अमेठी, कासगंज, गाजियाबाद, शामली और संभल में खुलेंगे नए डायट

यूपी में नए डायट अमेठी कासगंज गाजियाबाद शामली व संभल में खुलेंगे। बलरामपुर संतकबीर नगर अंबेडकर नगर व हमीरपुर चार डायट में बीटीसी कोर्स और शिक्षक प्रशिक्षण की सुविधा शुरू होगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 11:35 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 11:35 AM (IST)
यूपी में बीटीसी की बढ़ेंगी 900 सीटें...अमेठी, कासगंज, गाजियाबाद, शामली और संभल में खुलेंगे नए डायट
यूपी में बीटीसी की बढ़ेंगी 900 सीटें...अमेठी, कासगंज, गाजियाबाद, शामली और संभल में खुलेंगे नए डायट

लखनऊ, जेएनएन। यूपी में बीटीसी (Basic Training Certificate) की करीब 900 सीटें बढ़ेंगी। पांच नए जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की बिल्डिंग जल्द बनना शुरू होगी। नए डायट अमेठी, कासगंज, गाजियाबाद, शामली और संभल में खुलेंगे। वहीं बलरामपुर, संतकबीर नगर, अंबेडकर नगर और हमीरपुर चार डायट में बीटीसी कोर्स और शिक्षक प्रशिक्षण की सुविधा शुरू होगी। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) से प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। ऐसे में नौ डायट बढ़ने से बीटीसी की करीब 900 सीटें बढ़ेंगी। यह फैसला बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी चंद्र द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में किया गया। वहीं डायट के नए भर्ती हुए प्रवक्ताओं की तैनाती काउंसिलिंग के माध्यम से की जाएगी।

loksabha election banner

हर जिले में बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन के लिए केंद्रीय मूल्यांकन केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए वहां सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। वहीं डायट में पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय व साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि आंग्ला भाषा शिक्षण संस्थान द्वारा अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के शिक्षकों के प्रशिक्षण की कार्ययोजना, राज्य हिंदी संस्थान द्वारा हिंदी व संस्कृत के शिक्षकों के प्रशिक्षण की कार्ययोजना और राज्य शिक्षा संस्थान प्रयागराज आकांक्षी जिलों में शैक्षिक स्थिति का आकलन करने की कार्ययोजना तैयार करें।

वहीं छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऑडियो-वीडियो के माध्यम से लेक्चर शैक्षिक तकनीकी संस्थान तैयार करेंगे। इन सभी को 15 दिसंबर तक आगामी एक वर्ष की कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। वहीं दूसरी ओर सुरक्षा एवं संरक्षा की दृष्टि से शिक्षक प्रशिक्षण मॉड्यूल में बाढ़, अग्नि, भूकंप व सर्पदंश को शामिल किया जाएगा। पुरस्कृत शिक्षकों की पाठयोजना के संकलन पाठयोजना संग्रह और कहानियों के संग्रह कथा मंदाकिनी का उन्होंने विमोचन भी किया।

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में स्मार्ट क्लास

प्रदेश के सभी 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में स्मार्ट क्लास बनाए जाएंगे। मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द स्मार्ट क्लास तैयार किए जाएं। छात्राएं अब ऑडियो-वीडियो के माध्यम पढ़ाई कर सकेंगी और विशेषज्ञों के ऑनलाइन लेक्चर भी उन्हें उपलब्ध हो सकेंगे।

मिड डे मील में कीड़े व चप्पल सिलवाने के मामले की होगी जांच

मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी से मीडिया ने अयोध्या और कानपुर देहात में हुई घटनाओं पर सवाल किए। अयोध्या के परिषदीय स्कूल में टीचर द्वारा विद्यार्थी को चप्पल सिलवाने के लिए भेजने और मिड डे मील में कीड़े निकलने के मामले पर उन्होंने जांच करवाने के निर्देश दिए। डीजी (स्कूल शिक्षा) विजय किरण आनंद से इस मामले में रिपोर्ट मांगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.