Move to Jagran APP

शुल्क प्रतिपूर्ति चाहिए तो पहले बनवाइए आधार कार्ड, जानें कौन कर सकता है आवेदन

समाज कल्याण विभाग की ओर तैयार हुई नई गाइड लाइन। जुलाई से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया। अनुसूचित जाति के छात्रों को नि:शुल्क प्रवेश।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 11:12 AM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 11:12 AM (IST)
शुल्क प्रतिपूर्ति चाहिए तो पहले बनवाइए आधार कार्ड, जानें कौन कर सकता है आवेदन
शुल्क प्रतिपूर्ति चाहिए तो पहले बनवाइए आधार कार्ड, जानें कौन कर सकता है आवेदन

लखनऊ[जितेंद्र उपाध्याय]। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और आप फीस भरने में अक्षम है तो आपके लिए अच्छी खबर है। समाज कल्याण विभाग आपकी पूरी फीस शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में भुगतान करेगा। जुलाई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

loksabha election banner

आवेदन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है और वार्षिक आय दो लाख से ढाई लाख कर दी गई है। जिला समाज कल्याण अधिकारी केएस मिश्र ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुरूप सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। नए सत्र से इसे अनिवार्य किया जाना है। शासनादेश आते ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

अनुसूचित जाति के छात्रों को नि:शुल्क प्रवेश

किसी भी सरकारी या निजी शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश के दौरान अनुसूचित जाति के छात्रों से फीस नहीं ली जा सकती। समाज कल्याण विभाग की ओर से शुल्क प्रतिपूर्ति मिलने के बाद संस्था को फीस भुगतान की जाती है। अन्य जातियों को फीस जमा करनी होगी। शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में मिलने वाली फीस सीधे छात्रों के खाते में ही आएगी।

ये कर सकते हैं आवेदन?

ऐसे छात्र जो सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं में पढ़ रहे हैं और परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से अधिक नहीं है, वे आवेदन कर सकते हैं। किसी भी जाति विद्यार्थी जो कक्षा एक से लेकर पीएचडी और इंजीनिय¨रग और मेडिकल तक की पढ़ाई कर रहे वे छात्र शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दो श्रेणियों में होगा आवेदन

शुल्क प्रतिपूर्ति को दो भागों में बांटा गया है। पूर्व दशम (कक्षा 10 तक) और दशमोत्तर (10वीं के ऊपर) तक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्र वेबसाइट (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.स्कॉलरशिप.यूपी.एनआइसी.इन) पर जाकर सीधे आवेदन करें। जांच के बाद आपका आवेदन स्वीकृत कर दिया जाएगा। संबंधित दस्तावेज भी आपको स्कैन करके अपलोड करना होगा। यदि कोई परेशानी हो तो छात्र जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसका रखें ध्यान

-फोटो छह महीने से अधिक पुरानी न हो।

-आय प्रमाण पत्र भी छह महीने के अंदर का होना चाहिए।

-निवास प्रमाण पत्र के साथ ही यदि आरक्षित वर्ग के हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र भी लगाना होगा।

-आवेदन के समय अंकपत्रों और प्रमाण पत्रों की स्कैन कॉपी भी आवेदन के समय देनी होगी।

-संबंधित विद्यालय का परिचय पत्र भी स्कैन करना होगा।

-विद्यालय से सभी प्रमाण पत्रों की एक छाया प्रति विद्यालय से प्रमाणित होना चाहिए।

-ऑनलाइन आवेदन की एक प्रति अपने पास अवश्य रखें।

-विद्यालय के माध्यम से भी एक प्रति जिला समाज कल्याण अधिकारी को भेजी जाती है।

-आवेदन स्वीकृत होने या निरस्त होने की सूचना के लिए मोबाइल नंबर अवश्य अंकित करें।

-शुल्क प्रतिपूर्ति अभ्यर्थियों के खाते में आती है। ऐसे में किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना जरूरी है। आवेदन के समय पासबुक की छाया प्रति भी लगानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.