Move to Jagran APP

लखनऊ की हवा में घुल रही है ढेर सारी मिट्टी, एजेंसी की मनमानी के आगे अफसर कमजोर

लखनऊ सीवर लाइन डाल रही एजेंसी की मनमानी के आगे राजधानी में तैनात अफसर कमजोर साबित हो रहे हैं। शहर की सड़कों को खोदकर छोड़ दिया गया है और मिट्टी के ढेर जगह-जगह लगे हैं। हर जगह धूल ही धूल सांस लेना हुआ मुश्किल।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:31 AM (IST)
लखनऊ की हवा में घुल रही है ढेर सारी मिट्टी, एजेंसी की मनमानी के आगे अफसर कमजोर
लखनऊ : सीवर लाइन डाल रही एजेंसी की मनमानी के आगे राजधानी में तैनात अफसर कमजोर साबित हो रहे हैं।

लखनऊ, जेएनएन। तमाम दावों के बाद भी लखनऊ की हवा में मिट्टी का घुलना बंद नहीं हो पाया है। सोमवार को भी कई इलाकों में वाहनों के टायर से मिट्टी का गुबार देखने को मिला। सीवर लाइन डाल रही एजेंसी की मनमानी के आगे राजधानी में तैनात अफसर कमजोर साबित हो रहे हैं। शहर की सड़कों को खोदकर छोड़ दिया गया है और मिट्टी के ढेर जगह-जगह लगे हैं, जो हवा चलने और वाहनों के गुजरने के समय उड़ रही है।

prime article banner

लालबाग में नगर निगम मुख्यालय के सामने ही सड़क खोदाई के मिट्टी के ढेर लगा दिए गए हैं। यही हाल लालबाग और कैसरबाग और आलमबाग क्षेत्र का भी है। इन इलाकों में लोगों का सांस लेना तक मुश्किल हो गया है। सड़कों को खोदने के बाद वहां एकत्र मिट्टी पर पानी का छिड़काव तक नहीं किया जा रहा है। केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी और अमृत योजना से हजरतगंज, लालबाग, कैसरबाग क्षेत्र में सीवर लाइन डाली जा रही है।

 

आलमबाग में सीवर लाइन डालने का काम जलनिगम कर रही है और नगर निगम ने एक को ठेका दे रखा है। पार्षद राजेंद्र सिंह कहते हैं कि आलमबाग व उससे जुड़े इलाके का हाल बुरा है। सड़क खोदने के बाद उसे बनाए न जाने से मिट्टी ही मिट्टी हर तरफ दिख रही है।

अभी तक दर्ज नहीं हो सका

कैसरबाग में सीवर लाइन डालने के नाम पर वायु प्रदूषण फैला रही कंपनी के खिलाफ अफसरों की मेहरबानी कम नहीं हुई है। दो नवंबर को दैनिक जागरण में खबर 'प्रमुख क्षेत्र में धूल का गुबार, सांस लेना मुहाल' छपने के बाद उसी दिन नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने हजरतगंज, कैसरबाग और लालबाग में सड़क खोदकर डाली जा रही सीवर लाइन के कार्यों को देखा था। निरीक्षण में पाया गया था कि रिवर बैंक कालोनी, बलरामपुर अस्पताल के आसपास मार्ग, लालबाग, नाज सिनेमा रोड एवं बीएन. वर्मा रोड पर जल निगम कार्य करने में काफी विलंब कर रही है। सड़क की खुदाई से बढ़ रहे वायु प्रदूषण से बचाव के उपाय नहीं किए गए थे। 

जलनिगम के कार्यों पर नगर आयुक्त ने नाराजगी जताते हुए सीवर लाइन डाल रहे जल निगम के प्रत्येक कार्यस्थलवार 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाने और ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया था। इसके बाद हजरतगंज कोतवाली में ठेकेदार के खिलाफ तहरीर दी गई थी। जलनिगम के परियोजना प्रबंधक पीयूष मौर्य की तरफ से दी गई तहरीर में कहा गया था कि मेसर्स केएन स्पन इंडिया प्राइवेट इंडिया फरीदाबाद की तरफ से अमृत और स्मार्ट सिटी योजना के तहत जेसी बोस वार्ड और हजरतगंज वार्ड में सीवर लाइन डाली जा रही है। इसमे बीएन रोड, दयानिधान पार्क, शुभम सिनेमा रोड, केडी सिंह बाबू स्टेडियम रोड पर सीवर लाइन डालने का काम किया जा रहा है। सड़क खोदाई के बाद उसकी मरम्मत नहीं कराई जा रही है। जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है और धूल के कारण वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है। अब जलनिगम का कहना है कि उसने तहरीर थाने में दे दी है तो हजरतगंज कोतवाली निरीक्षक अंजनी कुमार पांडेय का कहना है कि अभी तक तहरीर नहीं मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.