लखनऊ[जागरण संवाददाता]। चारबाग से ट्रासपोर्ट नगर के बीच मंगलवार को 23 हजार से अधिक यात्रियों ने सफर किया। वहीं, पिछले चार दिनों में 73 हजार से अधिक यात्री मेट्रो में सफर कर चुके हैं। पिछले आठ महीनों में यह रिकार्ड है। 20 सितंबर 2017 के बाद से यात्रियों का ग्राफ प्रतिदिन आठ से नौ हजार के बीच रहा है। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को भी पुलिस परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों ने मेट्रो में सफर किया। इसके अलावा ईद के तीसरे दिन भी मेट्रो में घूमने वाले यात्री आए। चारबाग से ट्रासपोर्ट नगर के बीच घूमने वालों का ग्राफ रहा। लखनऊ मेट्रो को अतिरिक्त स्टाफ लगाने के साथ ही चारबाग व ट्रासपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर अतिरिक्त काउंटर भी खोलने पड़े। उद्देश्य था यात्रियों को टोकन के लिए लंबे समय तक खड़ा न होना पड़े। अभी 14 घटे में रोजाना लगती हैं 240 ट्रिप:

लखनऊ मेट्रो के अधिकारी कहते हैं कि वर्तमान में 8.5 किमी. रूट पर 240 टिप मेट्रो 14 घटे में लगाती है। यानी 120 टिप ट्रासपोर्ट नगर और 120 टिप चारबाग मेट्रो स्टेशन से लगती है। दो ट्रेनों के बीच में अंतर आठ मिनट का होता है। अप्रैल 2019 से दो ट्रेनों का अंतर छह मिनट हो जाएगा। यही नहीं ट्रेनों की संख्या बढ़ते पीक टाइम में फेरे बढ़ाए जाएगे। औसतन तीन सौ टिप दिसंबर 2019 तक लखनऊ मेट्रो को लगाने होंगे।

17 ट्रेनें आ चुकी हैं, नवंबर तक आ जाएंगी 20 और मेट्रो :

लखनऊ मेट्रो के नार्थ साउथ कॉरिडोर में चलने वाली मेट्रो की बीसों ट्रेन नवंबर तक आ जाएंगी। 11 जून तक सत्रह मेट्रो ट्रेनें लखनऊ आ चुकी है। अफसरों का दावा है कि हर माह एक-एक मेट्रो आ जाएगी। नवंबर से पहले सभी मेट्रो का ट्रायल करके तैयार भी कर लिया जाएगा। दो से तीन मेट्रो रिजर्व रहेंगी, बाकी का संचालन होगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप