Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में 'योग एट होम' की थीम के साथ होगी 'योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता'

6th International Yoga Day 2020 सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग दिवस पर योग दिवस चैलेंज का आयोजन व विजेताओं का चयन पारदर्शी मानदंडों के आधार पर होना चाहिए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 01:08 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 07:56 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में 'योग एट होम' की थीम के साथ होगी 'योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में 'योग एट होम' की थीम के साथ होगी 'योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता'

लखनऊ, जेएनएन। छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश भी दुनिया में स्वास्थ्य का संदेश पहुंचाने के लिए कमर कसकर तैयार है। तय हुआ है कि योग एट होम (घर पर योग) की थीम के साथ यूपी में योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। प्रतिभागियों को अपने वीडियो निर्धारित माध्यमों से साझा करने होंगे। 21 जून के इस आयोजन की तैयारियों को परखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश और भारत सरकार के सामान्य योग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजन किया जाए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर प्रस्तावित प्रतियोगिता योग दिवस चैलेंज का आयोजन और विजेताओं का चयन पूरी तरह पारदर्शी मानदंडों के आधार पर होना चाहिए। बैठक में आयुष विभाग द्वारा एक प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसमें बताया गया कि भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 6.30 बजे से दूरदर्शन पर योग दिवस कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। प्रधानमंत्री के संबोधन के साथ ही सुबह सात से 7.45 बजे तक सामान्य योग प्रोटोकॉल का प्रसारण होगा। इस प्रसारण के दौरान ही प्रदेशवासियों के लिए मुख्यमंत्री का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का संबोधन प्रसारित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को यह बताया गया कि भारत सरकार द्वारा छठवें योग दिवस पर वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता मेरा जीवन मेरा योग आयोजित की जा रही है। इसी तर्ज पर राज्य में योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता हो रही है। प्रतियोगिता का आयोजन राज्य व जिला स्तर पर किया जाएगा। इसमें प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर आयुष कवच एप और उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी के फेसबुक पेज पर लाइव योग सेशन, योग लेक्चर सीरीज, इम्युनिटी एवं योग वेबिनार और योग-डे लाइव सेशन आदि गतिविधियों का भी आयोजन भी किया जाएगा। बैठक में आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धरम सिंह सैनी के अलावा वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह है प्रतियोगिता की रूपरेखा : प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए राज्य के किसी भी जिले के प्रतिभागी को दूरदर्शन और सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार योग करते हुए अपनी तीन से पांच मिनट की योगाभ्यास की वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करनी होगी। साथ ही आयुष सोसाइटी के सोशल मीडिया पेज/हैंडल्स को टैग करना होगा। वीडियो अपलोड करने के बाद प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं। पहला, आयुष कवच एप का प्रयोग कर रहे प्रतिभागी इस एप के माध्यम से लॉगिन कर पंजीकरण करा सकते हैं। द्वितीय, आयुष कवच एप का प्रयोग नहीं कर रहे प्रतिभागियों को उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी, लखनऊ की वेबसाइट पर लॉगिन कर पंजीकरण कराना होगा।

प्रतियोगिता के लिए तीन श्रेणियां : प्रतियोगिता के लिए तीन श्रेणियां महिला, पुरुष और योग पेशेवर निर्धारित हैं। महिला व पुरुष श्रेणी के अंतर्गत तीन वर्ग वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक), वयस्क (18 से 60 वर्ष) और बालक (पांच से 17 वर्ष) हैं। योग पेशेवर श्रेणी में महिला व पुरुष वर्ग होंगे। तीनों श्रेणियों के सभी आठ वर्गों के लिए प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे। पुरस्कार निर्धारित करने के लिए राज्य स्तर पर हर श्रेणी के प्रत्येक वर्ग में कम से कम एक हजार और जिला स्तर पर कम से कम सौ प्रतिभागियों द्वारा पंजीकरण जरूरी है।

शारीरिक दूरी के मानकों के साथ मनेगा योग दिवस : कोरोना संक्रमण के बीच इस बार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सभी शहरों में आयोजित किया जाएगा। सरकार ने सभी नगरीय निकायों को शारीरिक दूरी सहित कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय अपनाते हुए योग दिवस मनाने के निर्देश दिए हैं। योग दिवस में समाज के सभी वर्गों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है। हर साल की तरह इस बार भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार यह दिवस कोरोना संक्रमण के बीच मनेगा। इसलिए सरकार ने विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

नगर विकास विभाग ने भेजे दिशा-निर्देश : नगर विकास विभाग ने सभी नगरीय निकायों को योग दिवस का आयोजन करने के लिए दिशा-निर्देश भेज दिए हैं। इस आयोजन की वीडियो व फोटो को भी सभी नगरीय निकायों को भेजने के लिए कहा गया है। योग दिवस के लिए ऐसा स्थल चयन करने के लिए कहा गया है जहां स्थान अधिक हो। शारीरिक दूरी के मानक का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए उससे बचाव के सभी जरूरी उपाय आयोजन स्थल पर करते हुए इस दिवस को मनाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.