5G Service in Lucknow: लखनऊ, जागरण संवाददाता। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शनिवार को उस समय क्रांति आ गयी, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5जी की सौगात दे दी। यह सेवा देश के जिन चुनिन्दा शहरों में पहले शुरू होगी, उसमें लखनऊ भी शामिल है। लखनऊ में एयरटेल और जियो अपने उपभाेक्ताओं को जल्द ही 5जी के नेटवर्क से जोड़ेगा। दोनों ही कंपनियों ने अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। बीटीएस टावरों को अपग्रेड करने का काम अंतिम चरण में है। सब कुछ सही रहा तो इस दीपावली पर 5जी के तेज नेटवर्क से लखनऊ के उपभोक्ता भी बड़े बड़े वीडियो कुछ सेकंड में ही डाउनलोड कर सकेंगे।

लखनऊ में इस समय वोडाफोन, एयरटेल और जियो जहां 4जी नेटवर्क की इंटरनेट स्पीड अपने उपभोक्ताओं को दे रहे हैं। वहीं, बीएसएनएल अब भी 3जी नेटवर्क पर ही टिका हुआ है। एयरटेल और जियो को 5जी का स्पेट्रम आवंटित हुआ है। दोनों टेलीकाम कंपनियां एयरटेल और जियो अपने बीटीएस टावरों को अपग्रेड कर रही हैं। इन दोनों टेलीकाम कंपनियों की ओर से 5जी का ट्रायल भी कुछ जगहों पर किया जा रहा है, जिसके बेहतर परिणाम सामने आये हैं। बाजार में 5जी मोबाइल फोन की बिक्री भी बढ़ गई है।

इस बार 4जी वाले उपभोक्ताओं को अपना सिम बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह 5जी वाले मोबाइल फोन पर अपने मौजूदा सिम का उपयोग कर सकेंगे। टेलीकाम कंपनियों के पास मौजूदा 4जी नेटवर्क की स्पीड जहां 21 से लेकर 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) है, वहीं 5जी नेटवर्क से उपभोक्ताओं को 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) की तेज गति मिलेगी। कुछ सेकेंड में ही पूरी फिल्म हाई रिजाल्यूशन के साथ डाउनलोड हो सकेगी। इसके अलावा शोध संस्थानों और मेडिकल जैसे क्षेत्राें में भी नई तकनीक से इस दिशा में बड़ा बदलाव होगा। टेली मेडिसीन जैसी तकनीक और अधिक विकसित हो सकेगी।

Edited By: Vikas Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट