Move to Jagran APP

UP: ओडीएफ प्लस सर्वे में फेल हुए 51 नगरीय निकाय, दोषी अफसरों पर होगी अनुशासनिक कार्रवाई

स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत खुले स्थानों में शौच को समाप्त करने के लिए सामुदायिक शौचालय के साथ घरों में शौचालय बनाने के लिए नगरीय निकायों को भरपूर पैसा दिया जा रहा है। पहला चरण समाप्त होने के बाद दूसरे चरण में ओडीएफ प्लस योजना शुरू हुई है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 03:29 PM (IST)
UP: ओडीएफ प्लस सर्वे में फेल हुए 51 नगरीय निकाय, दोषी अफसरों पर होगी अनुशासनिक कार्रवाई
स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 रैंकि‍ंग के लिए केंद्र सरकार निर्धारित मानकों पर हुए काम की थर्ड पार्टी जांच करा रही है।

लखनऊ, जेएनएन। ओडीएफ प्लस के लिए शुरू हुए थर्ड पार्टी सर्वे में 51 नगरीय निकाय फेल हो गए हैं। अब दोषी अधिकारियों पर अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन निदेशालय ने भी इस मामले में कड़ी नाराजगी जताई है। दरअसल, स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत खुले स्थानों में शौच को समाप्त करने के लिए सामुदायिक शौचालय के साथ घरों में शौचालय बनाने के लिए नगरीय निकायों को भरपूर पैसा दिया जा रहा है। पहला चरण समाप्त होने के बाद दूसरे चरण में ओडीएफ प्लस योजना शुरू हुई है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 रैंकि‍ंग के लिए केंद्र सरकार निर्धारित मानकों पर हुए काम की थर्ड पार्टी जांच करा रही है।

loksabha election banner

इसके तहत नगरीय निकायों में हुए कामों का सर्वे चल रहा है। इसमें निकायों को अपने यहां हुए कार्यों के लिए प्रपत्र, प्रमाणीकरण आदि का पूरा ब्योरा देना है। कि‍ंतु नगरीय निकाय अफसरों की लापरवाही इस पर भारी पड़ रही है। स्वच्छ भारत मिशन के राज्य निदेशक अनुराग यादव ने इस पर आपत्ति जताई है। उन्होंने स्थानीय निकाय निदेशक को पत्र लिखकर दोषी अफसरों पर अनुशासनिक कार्रवाई करने के लिए कहा है।

यह नगरीय निकाय हुए फेल

रायबरेली नगर पालिका परिषद, बरेली की पांच, सीतापुर नगर पालिका परिषद, बलिया की पांच, अयोध्या की दो नगर पंचायत, अलीगढ़ की तीन, मुजफ्फरनगर की एक, सोनभद्र में एक, आगरा की एक, बलरामपुर की तीन, बाराबंकी की तीन, कानपुर देहात की एक, फतेहपुर की एक, गोंडा की दो, कौशांबी की एक, कुशीनगर की तीन, प्रयागराज व लखनऊ की एक-एक नगरीय निकाय सहित कुल 51 निकाय फेल हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.