Move to Jagran APP

व‌र्ल्ड क्लास होगा अपना चारबाग स्टेशन, 493 करोड़ होंगे खर्च

आरएलडीए ने जारी किया टेंडर, एनबीसीसी जल्द सौंपेगी फाइनल डिजाइन।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 04:04 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 04:07 PM (IST)
व‌र्ल्ड क्लास होगा अपना चारबाग स्टेशन, 493 करोड़ होंगे खर्च
व‌र्ल्ड क्लास होगा अपना चारबाग स्टेशन, 493 करोड़ होंगे खर्च

लखनऊ(जेएनएन)। गोमतीनगर के बाद अब चारबाग रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद तेज हो गई है। रेलवे दो चरणों में चारबाग स्टेशन के साथ लखनऊ जंक्शन पर भी विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। पहले चरण का काम 493 करोड़ रुपये से होगा। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) पहले चरण की टेंडर प्रक्रिया 28 अगस्त को पूरी कर चुका है। निर्माण करने वाली कंपनी को जल्द ही एनबीसीसी की फाइनल डिजाइन सौंप दी जाएगी। अगले छह महीने में चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन कॉनकोर्स के जरिए जोड़ने का काम दिखने लगेगा। चारबाग स्टेशन को लखनऊ जंक्शन और मेट्रो स्टेशन से कॉनकोर्स के जरिए जोड़ा जाएगा। जबकि चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक से लेकर नौ नंबर तक भूमिगत रास्ता बनेगा। यह 300 मीटर लंबा रास्ता लोको की तरफ बनने वाले स्टेशन से सीधे जुड़ेगा। आरएलडीए अधिकारियों के मुताबिक 36 माह में तीनों चरणों का काम पूरा होगा। चारबाग स्टेशन के सामने रेल आरक्षण केंद्र से लखनऊ जंक्शन तक अंडरग्राउंड रास्ता बनेगा। भूमिगत दो मंजिला पार्किंग का प्रावधान है। पहले चरण के बाद रेलवे की कालोनियों का कमर्शियल इस्तेमाल कर निजी कंपनी प्रोजेक्ट पूरा करने का बजट जुटाएगी। - आधुनिक सुविधा वाले दो बजट होटल आनंद नगर और एक होटल लखनऊ जंक्शन के कैबवे पर बनेगा।

loksabha election banner

- जमीन से आठ मीटर की ऊंचाई पर लखनऊ मेट्रो के चारबाग स्टेशन से लेकर लखनऊ जंक्शन और चारबाग रेलवे स्टेशन को जोड़ा जाएगा। लखनऊ जंक्शन पर जहां 100 गुणे 100 मीटर का कॉनकोर्स एरिया बनेगा। वहीं चारबाग स्टेशन पर यह 180 मीटर चौड़ा और 100 मीटर लंबा होगा। लिफ्ट व एस्केलेटर के जरिए यात्री प्लेटफार्मो से कॉनकोर्स तक पहुंचेंगे।

- आनंद नगर की तरफ सेकेंड एंट्री पर नए स्टेशन में ावन के साथ यात्रियों के लिए विश्रामालय, प्रतीक्षालय के साथ बुकिंग काउंटर व फूड प्लाजा ाोले जाएंगे। जबकि दूसरे चरण में बसों के आने के लिए पुल बनाया जाएगा। यहां दो मंजिला स्टेशन ावन होगा।

- चारबाग स्टेशन पर बसों और ऑटो के लिए भी अलग रास्ता बनेगा। चारबाग स्टेशन पर बस-वे बनाया जाएगा। जहां सिटी बसें सीधे पहुंच सकेंगी।

- 100 कारों की क्षमता वाली एक पार्किंग भूमिगत बनेगी जबकि इतनी ही क्षमता वाली एक और पार्किंग ाी होगी। लीव एंड ड्राप जोन के तहत वाहनों के लिए अलग लाइन होगी।

क्या कहते हैं अफसर?

लखनऊ डीआरएम सतीश कुमार के मुताबिक, चारबाग और लखनऊ जंक्शन को कॉनकोर्स से जोड़ने सहित कई विश्वस्तरीय सुविधाओं के लिए 493 करोड़ रुपये का टेंडर 28 अगस्त को जारी हो गया है। अब आरएलडीए आगे का काम करेगा। आरएलडीए को मालगोदाम कालोनी सौंप दी गई है। अन्य कॉलोनियां भी जल्द ही सौंपी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.