Move to Jagran APP

49 प्लेटफार्म से होगा बसों का संचालन, सेंसरयुक्त प्रणाली से लैस होगा स्टेशन

आलमबाग बस अड्डे की तैयारिया अंतिम दौर में। डिस्प्ले बोर्ड का चल रहा ट्रायल।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 05:05 PM (IST)
49 प्लेटफार्म से होगा बसों का संचालन, सेंसरयुक्त प्रणाली से लैस होगा स्टेशन
49 प्लेटफार्म से होगा बसों का संचालन, सेंसरयुक्त प्रणाली से लैस होगा स्टेशन

लखनऊ[जागरण संवाददाता]। राजधानी स्थित आलमबाग में बन रहे अत्याधुनिक बस स्टेशन की तैयारिया अंतिम दौर में पहुंच गई हैं। बसों के ठहराव के लिए प्लेटफार्म तय कर दिए गए हैं। वहीं, डिस्पले बोर्ड पर समय-सारिणी का ट्रायल चल रहा है। स्टेशन पर बसों का इन-आउट यानी आवागमन भी देखा गया। बसों के आवागमन से लेकर संचालन और इन आउट तक पूरा बस स्टेशन सेंसरयुक्त प्रणाली पर आधारित है। प्लेटफार्म खाली है या उस पर बस खड़ी है या फिर बस छूटने वाली है जैसी सूचनाएं भी इसी से जुड़ी रहेंगी। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक प्रशात दीक्षित एवं विवेकानंद तिवारी ने बस स्टेशन का मुआयना किया। लगाई गई हैं चार लिफ्ट

loksabha election banner

यात्रियों के लिए इस बस स्टेशन में चार लिफ्ट भी लगाई गई हैं। फूड प्लाजा हो या मेट्रो से उतरने वाला यात्री। आसानी से चंद पलों में वह सामान सहित प्लेटफार्म पर पहुंच अपनी बस पकड़ सकेगा।

क्या कहना है प्रबंध निदेशक का ?

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक

पी. गुरुप्रसाद का कहना है कि बस स्टेशन पर काम तेजी से चल रहा है। समय-सारिणी, बसों के ठहराव, आवागमन की स्थिति समेत पूरी जानकारियों के लिए कंप्यूटर लगाए जा रहे हैं। तकनीकी विशेषज्ञ काम को अंतिम रूप दे रहे हैं। यह बस स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

हर प्लेटफार्म पर लगा है सेंसर

बस के प्लेटफार्म पर पहुंचते ही सेंसर इसकी सूचना कंट्रोल रूम को देगा। यहा से यात्रियों को इसकी सूचना प्रसारित की जाएगी। बस छूटने से पहले भी रूट को लेकर जानकारी प्रसारित की जाएगी। यात्री चाहे प्रथम फ्लोर पर बने फूड प्लाजा में बैठा हो या फिर कहीं और उसे बस संबंधित जानकारी मिल जाएगी।बच्चों के लिए कम ऊंचाई वाले वॉश बेसिन1केवल बड़ों के लिए ही नहीं प्रथम तल पर न केवल बच्चों के लिए कम ऊंचाई और छोटे वॉश बेसिन बनाए गए हैं बल्कि आधुनिक स्नानगृह भी तैयार किए गए हैं।

लगेज स्कैनर भी लगाए गए

निर्माण एजेंसी के डीजीएम प्रद्युम्न देशपाडे ने बताया कि 64 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। इनमें से करीब आधा दर्जन कैमरा 360 डिग्री पर रोटेट होने वाले हैं। मेट्रो से किया गया लिंक

एआरएम आलमबाग विवेकानंद तिवारी ने बताया कि मेट्रो से बस स्टेशन को सीधे लिंक किया गया है। मेट्रो से आने वाला यात्री या फिर बस स्टेशन से उतरकर मेट्रो पकड़ने वाले यात्री को सीधा लाभ मिलेगा। अलग-अलग कैटेगरी की बसों के लिए प्लेटफार्म तय

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक प्रशात दीक्षित के मुताबिक प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर 28 तक साधारण और एक्सप्रेस बस सेवाओं का संचालन अलग-अलग रूट के लिए किया जाएगा। 29 से लेकर 35 नंबर प्लेटफार्म के बीच वोल्वो और स्कैनिया बसें खड़ी होंगी। 36 से लेकर 40 तक जनरथ सेवाएं और 41 से 45 तक शताब्दी सेवाओं को रोका जाएगा। यही नहीं बेसमेंट में 70 से अधिक की पार्किंग एक साथ होगी। फूड कोर्ट, एसी प्रतीक्षालय, प्लेटफार्म पर पानी की फुहार फेंकने वाले विशेष पंखे, एटीएम की सुविधा, बैंक समेत तमाम सुविधाएं इस बस स्टेशन पर यात्रियों को उपलब्ध होंगी। इसके अलावा बस स्टेशन पर हर तल पर बेहतरीन शौचालय बनाए गए हैं। ग्राउंड फ्लोर पर सेंसरयुक्त शौचालय बनाए गए हैं। दिव्यागों के लिए भी शौचालय बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.