Move to Jagran APP

जमीन के फर्जीवाड़े में शामिल 35 आवासीय समितियों की होगी जांच Lucknow News

डीएम ने सभी एसडीएम से मांगा समितियों का क्षेत्रवार ब्योरा गड़बड़ी मिलने पर संचालकों पर लगेगा गैंगेस्टर।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 09:10 AM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 01:12 PM (IST)
जमीन के फर्जीवाड़े में शामिल 35 आवासीय समितियों की होगी जांच Lucknow News
जमीन के फर्जीवाड़े में शामिल 35 आवासीय समितियों की होगी जांच Lucknow News

लखनऊ [राजीव बाजपेयी]। एक निजी कंपनी में कार्यरत विकास श्रीवास्तव ने बख्शी का तालाब क्षेत्र में एक सोसाइटी संचालक को प्लॉट खरीदने के लिए पैसे दिए थे। तीन साल बाद भी सोसाइटी संचालक उनको चक्कर लगवा रहा है। गोमतीनगर नगर विस्तार में कारोबारी अनिल कुमार ने एक सोसाइटी में प्लॉट बुक कराया था। पांच साल बाद भी संचालक यह बताने को तैयार नहीं है कि प्लॉट है कहां पर। 

prime article banner

मकान और प्लॉट का सपना दिखाकर आम आदमी की जीवनभर की गाढ़ी कमाई लूटने वाली इस तरह की आवासीय समितियों पर अब प्रशासन अपना शिकंजा कसेगा। डीएम कौशलराज शर्मा के निर्देश के बाद अब करीब 35 आवासीय समितियों की सूची तैयार की गई है, जिनकी जांच की जाएगी। 

सपने दिखाकर हड़प लिए पैसे

शहरी क्षेत्रों से जुड़े ग्रामीण इलाकों में जमीन महंगी होने के बाद से तमाम आवासीय समितियां सक्रिय हो गई थीं। आवासीय समितियों ने लोगों को घरों और प्लॉट का झांसा देकर उन जमीनों पर घर बसाने का सपना दिखाया, जिनका सौदा ही उन्होंने किसान से नहीं किया था। अब आवंटी प्लॉट के लिए दौड़ रहे हैं और सोसाइटी संचालक यहां-वहां प्लॉट देने का वादा कर पल्ला झाड़ रहे हैं। हजारों लोग सोसाइटी के इस खेल में अपनी जीवनभर की गाढ़ी कमाई इसी तरह लुटाकर बैठे हैं।  

एसडीएम से मांगी रिपोर्ट

डीएम ने सभी एसडीएम से उनके इलाके में सक्रिय समितियों की पूरी रिपोर्ट तलब की है। डीएम ने पूछा है कि समितियों के दस्तावेज वैध हैं या नहीं। वह रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटीज से पंजीकृत हैं या नहीं। समितियों के पास कितनी जमीन है? जमीन का भू उपयोग क्या है? एससी-एसटी की कितनी जमीन बेची? उसकी अनुमति प्रशासन से ली या नहीं।

दर्ज हो सकती है रिपोर्ट

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि सोसाइटी में किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर संचालक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर गैंगेस्टर की कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.