लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 के फार्म 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ भरने की तारीख बढ़ाकर नौ नवंबर कर दी है। इसके साथ ही कक्षा 9 और 11 में प्रवेश और पंजीकरण की तारीख भी नौ नवंबर तक बढ़ाई गई है। यूपी बोर्ड सचिव ने सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया है कि बढ़ाई गई तारीख के मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के परीक्षा फार्म भराए जाएं। साथ ही कक्षा नौ और ग्यारह में प्रवेश एवं पंजीकरण सुनिश्चित कराएं। कुछ दिन से तारीख बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी।

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2022 के लिए आनलाइन फार्म भरने की तारीख बढ़ा दी है। अब संस्थागत एवं व्यक्तिगत फार्म नौ नवंबर तक भरे जा सकेंगे, हालांकि इसके लिए परीक्षार्थियों को 100 रुपये विलंब शुल्क देना होगा। इसके साथ ही कक्षा नौ और 11 में प्रवेश एवं पंजीकरण की तारीख भी बढ़ाकर नौ नवंबर कर दी गई है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि कहीं बाढ़ से परेशानी तो ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की दिक्कत के कारण तारीख बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी। उन्होंने सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि बढ़ाई गई तिथि के मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के परीक्षा फार्म भराएं। इसके अलावा कक्षा नौ और 11 में प्रवेश एवं पंजीकरण भी सुनिश्चित कराएं।

अभी विलंब शुल्क के साथ बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर थी। इसके साथ ही आनलाइन अपलोड किए गए छात्रों के विवरणों में जांचोपरांत किसी प्रकार का संशोधन नौ नवंबर से 14 नवंबर की मध्यरात्रि तक किया जा सकेगा। इस अवधि में किसी नवीन परीक्षार्थी का विवरण अपलोड नहीं किया जाएगा। पहले यह तारीख 24 से 30 अक्टूबर तक तय थी। अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली एवं कोषपत्र की एक प्रति क्षेत्रीय कार्यालय में भेजने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तारीख अब नौ नवंबर से बढ़ाकर 18 नवंबर तक कर दी गई है।

इसी तरह कक्षा नौ और 11 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण 50 रुपये प्रति छात्र-छात्रा की दर से शुल्क कोषागार में चालान के माध्यम से एकमुश्त जमा करने एवं विद्यार्थी के शैक्षिक विवरण को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर आठ नवंबर की मध्यरात्रि तक कर दी गई है। यह तारीख पहले 16 अक्टूबर तक थी। छात्र-छात्राओं के विवरण में कोई भी संशोधन 18 से 25 अक्टूबर के बजाय अब नौ नवंबर से 14 नवंबर की मध्यरात्रि तक किए जा सकेंगे। पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली डीआइओएस कार्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि नौ नवंबर से बढ़ाकर 18 नवंबर कर दी गई है।

Edited By: Umesh Tiwari