लखनऊ, जागरण संवाददाता। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से विदेशी करेंसी की स्मगलिंग करने वाली एक महिला डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के हत्थे चढ़ गई। इस महिला के पास से 25.03 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा बरामद की गई है। डीआरआइ की टीम को सूचना मिली थी कि एक महिला भारी पैमाने पर विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग करने के लिए दुबई रवाना होने वाली है। डीआरआइ की टीम ने लखनऊ एयरपोर्ट के इंटरनेशनल टर्मिनल पर डेरा डाल दिया।

इस बीच एक महिला दुबई जाने वाले विमान से रवाना होने के लिए एयरपोर्ट के इंटरनेशनल टर्मिनल पहुंची। महिला के पास एक बैग था। जिस पर डीआरआइ की टीम को शक हुआ। टीम ने महिला को रोका और जांच कराने को कहा। इस पर महिला पहले जांच के लिए तैयार ही नहीं हुई। टीम के साथ मौजूद महिला अधिकारियों ने बैग की जांच की। बैग में 500 रुपये की कीमत वाले 246 रियाल और 600 दरहम बरामद हुए। डीआरआइ की टीम ने महिला को हिरासत में ले लिया है। उसके खिलाफ कस्टम एक्ट के तहत कार्रवाई हो रही है। साथ ही महिला की तस्करी से जुड़े रैकेट का पता लगाने के लिए भी पूछताछ की जा रही है।

डीआरआइ के सूत्रों के मुताबिक लखनऊ से यह विदेशी मुद्रा किसको डिलीवरी करना था। इसे लेकर महिला ने कई जानकारियां दी है। यह महिला एक करियर के रूप में काम कर रही थी। डीआरआइ लखनऊ सहित आसपास के जिलों में होने वाली तस्करी को लेकर अलर्ट पर है। इस टीम ने बीती सात सितंबर को ही लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर सटिक सूचना के आधार पर दुबई से नौ किलोग्राम सोने के बिस्कुट लाने वाले हैंडलर को पकड़ा था। इस खेल में एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम के हवलदार का नाम भी सामने आया था। पूछताछ के बाद पांच लोगों को निलंबित किया गया था।

Edited By: Anurag Gupta