सीतापुर, जेएनएन। जिला जेल में बंद सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने मनी लांड्रिंग के केस में सपा सांसद से पूछताछ की। दोपहर करीब 1:50 पर जेल पहुंची ईडी टीम ने करीब पौने तीन घंटे जेल में गुजारे। टीम ने अकेले सपा सांसद से ही पूछताछ की। कोर्ट से भी अकेले सपा सांसद से ही पूछताछ करने का निर्देश था। सूत्रों के मुताबिक ईडी टीम ने सपा सांसद से जमीन खरीद-फरोख्त के संबंध में पूछताछ की। ईडी की पूछताछ से आजम की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। ईडी टीम के सदस्यों ने मीडिया से बातचीत नहीं की।

पत्नी तजीन फात्मा ने की मुलाकात, बाद में पूछताछ

खास बात यह रही कि, सोमवार को सपा सांसद आजम खां की पत्नी डा. तजीन फात्मा भी मुलाकात करने पहुंची थी। उनकी मुलाकात के बाद ईडी अधिकारियों ने सपा सांसद से पूूछताछ की। आजम खां से मुलाकात कर जेल से बाहर आई डा. तजीन फात्मा ने कुछ भी बोलने से इनकार किया। सपा सांसद का स्वास्थ्य कैसा है, इस सवाल का जवाब भी नहीं दिया। जेल अधीक्षक ने बताया कि, सप्ताह में एक बार मुलाकात कराई जा रही है। इसी क्रम में डा. तजीन फात्मा ने सपा सांसद से मुुलाकात की।

इलाज कराकर कुछ दिन पूर्व ही जेल लौटे है आजम

सपा सांसद आजम खां कुछ दिन पूर्व ही उपचार कराकर लखनऊ मेदांता अस्पताल से जिला जेल लौटे हैं। कोविड पाजिटिव होने के बाद उन्हें मेदांता में भर्ती किया गया था। ठीक होकर लौटने के कुछ दिन बाद उनकी तबियत दोबारा बिगड़ गई थी। अधिकारियों के निर्देश पर उन्हें दोबारा मेदांता में भर्ती कराया गया था। करीब 52 दिन उपचार के बाद दोबारा उनकी जेल में वापसी हुई। आजम खां और उनके बेटे के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग तथा जमीन पर कब्जा करने के केस दर्ज हैं।

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक आजम खां उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव के साथ ही अखिलेश यादव की सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे हैं। उनकी पत्नी पूर्व राज्यसभा सदस्य डॉ. तंजीम फातमा अब रामपुर से विधायक हैं। उनके पुत्र अब्दुल्ला खां भी विधायक थे, लेकिन पासपोर्ट तथा बर्थ सर्टिफिकेट में फर्जीवाड़ा के मामले में उनकी विधायकी चली गई और वह भी पिता आजम खां के साथ ही सीतापुर जेल में बंद हैं। आजम खां की पत्नी पर भी सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर केस चला था। वह भी सीतापुर जेल में बंद थी, लेकिन अब जमानत मिलने के बाद से बाहर हैं। रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी में विदेश से धन मिलने के आजम खां के बयान के बाद इसकी पड़ताल जारी है। ईडी की टीम आजम खां से जौहर यूनिवर्सिटी की कई एकड़ की जमीन के डील के बारे में भी पूछताछ करेगी।

Edited By: Dharmendra Pandey