Move to Jagran APP

टी-20 की मेजबानी करेगा लखनऊ का इकाना स्‍टेड‍ियम, श्रीलंका के खिलाफ 18 मार्च को खेला जाएगा मैच

India Vs Sri Lanka T20 Match बीसीसीआइ इकाना स्टेडियम को बड़े क्रिकेट सेंटर के रूप में देख रहा है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने भी एक साल तक इकाना को घरेलू मैदान बनाया और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज भी खेली। वेस्टइंडीज के खिलाफ हो चुका है टी-20 मुकाबला।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 06:02 AM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 09:16 AM (IST)
टी-20 की मेजबानी करेगा लखनऊ का इकाना स्‍टेड‍ियम, श्रीलंका के खिलाफ 18 मार्च को खेला जाएगा मैच
Atal Bihari Vajpayee Stadium को सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्राफी के मैचों की भी मेजबानी का जिम्मा सौंपा गया है।

लखनऊ, जागरणा संवाददाता। करीब चार साल के अंतराल के बाद एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम लखनऊ के इकाना स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला खेलती नजर आएगी। अगले साल श्रीलंका के खिलाफ 18 मार्च को टी-20 क्रिकेट मैच की मेजबानी इकाना को मिली है। इससे पहले वर्ष 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने यहां टी-20 मुकाबला खेला था। इसके अलावा इकाना स्टेडियम को सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्राफी के मैचों की भी मेजबानी का जिम्मा सौंपा गया है।

loksabha election banner

बीसीसीआइ इकाना स्टेडियम को बड़े क्रिकेट सेंटर के रूप में देख रहा है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने भी एक साल तक इकाना को घरेलू मैदान बनाया और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज भी खेली। इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पचास हजार से अधिक दर्शक मैच का मजा उठा सकते हैं। गोमती नदी के किनारे बने इकाना स्टेडियम में नौ पिच हैं। करीब 70 एकड़ में फैले इस स्टेडियम में एक हजार कारों और पांच हजार टू-व्हीलर की पाॄकग की व्यवस्था है।

530 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस स्टेडियम में चार वीआइपी लाउंज हैं। पहले में 232, दूसरे में 228, तीसरे में 144 और चौथे लाउंज में 120 सीटें हैं। टेस्ट मैच के दौरान रोशनी कम होने पर छह फ्लड लाइट का भी प्रयोग किया जा सकता है। इकाना स्टेडियम में 2016 से प्रथम श्रेणी के मैच खेले जा रहे थे। 2018 में यहां पर भारत व वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मैच खेला गया था। इसके बाद 2020 में भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिनी सिरीज के मैच की मेजबानी इकाना स्टेडियम को सौंपी गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इस सीरीज को रद कर दिया गया था।

मुश्ताक अली ट्राफी की भी मेजबानी : न्यूजीलैंड से टेस्ट मैच की मेजबानी मिलने की उम्मीदों के बीच अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल इकाना क्रिकेट स्टेडियम को सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्राफी के मैचों की भी मेजबानी का जिम्मा सौंपा गया है। इकाना प्रबंधन ने यह जानकारी दी है। चार नवंबर से मुश्ताक अली ट्राफी शुरू हो रही है। इकाना स्टेडियम में पंजाब, तमिलनाडु, महाराष्ट्र्र, ओडिशा, गोवा और पुडूचेरी की टीमें अपने मैच खेलेंगी। सभी टीमें 27 अक्टूबर तक लखनऊ आ जाएंगी और क्वारंटाइन पीरियड बिताने के बाद मैच खेलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.