Move to Jagran APP

Coronavirus News: यूपी में कोरोना से संक्रमित नौ नए रोगी मिले, टीकाकरण में टीका लगवाने में पुरुष आगे

Coronavirus Vaccination देश में सबसे ज्यादा उत्साह यूपी में ही नजर आ रहा है। यहां चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 9.41 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 7.74 करोड़ ने पहली और 1.66 करोड़ ने दोनों डोज लगवा ली हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 11:28 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 01:11 AM (IST)
Coronavirus News: यूपी में कोरोना से संक्रमित नौ नए रोगी मिले, टीकाकरण में टीका लगवाने में पुरुष आगे
यूपी के 66 जिलों में नहीं मिला कोई नया मरीज। नहीं हुई कोई मौत, अब 193 सक्रिय केस

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : यूपी में शनिवार को कोरोना से संक्रमित नौ नए रोगी मिले। 66 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं मिला। जिन नौ जिलों में एक-एक रोगी मिला है उसमें प्रयागराज, आगरा, झांसी, मेरठ, बुलंदशहर, गाजीपुर, कौशांबी, चित्रकूट व फतेहपुर शामिल है। सितंबर महीने में यह पहला मौका है जब कोरोना के रोगी इकाई में मिले हैं। वहीं कोरोना से बचाव के लिए देश में सबसे ज्यादा उत्साह यूपी में ही नजर आ रहा है। यहां चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 9.41 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 7.74 करोड़ ने पहली और 1.66 करोड़ ने दोनों डोज लगवा ली हैं। अब तक देश में सबसे ज्यादा टीके यूपी में लगाए गए हैं। एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकार्ड भी यूपी के ही नाम है। टीकाकरण में बीते जून माह से खासी तेजी आई है। अब हर महीने ग्राफ ऊपर की ओर बढ़ रहा है।

prime article banner

बीते 24 घंटे में कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। अब 193 सक्रिय केस हैं। अब 34 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। 70 जिलों में 10 से कम मरीज और इसमें से 61 जिलों में पांच से भी कम रोगी हैं। 1.82 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई और अब तक कुल 7.61 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। देश में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट उप्र में किए गए हैं। अब तक प्रदेश में कुल 17.09 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.86 लाख रोगी ठीक हो चुके हैं। अब तक कुल 22,887 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अब तक 17.25 करोड़ लोगों की मेडिकल स्क्रीनि‍ंग की जा चुकी है।

लखनऊ में सबसे ज्यादा 22 मरीज : प्रदेश में इस समय सबसे ज्यादा 22 रोगी लखनऊ में हैं। दूसरे नंबर पर बरेली में 21, तीसरे नंबर पर प्रयागराज में 20, चौथे नंबर पर गोरखपुर में 13 व पांचवें नंबर पर गौतमबुद्ध नगर में 11 रोगी हैं।

जून से पकड़ी टीकाकरण ने रफ्तार, अब तक 9.41 करोड़ टीके लगे : राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई ने बताया कि प्रदेश में कुल 15.04 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। 18 से 44 वर्ष की उम्र के 10.25 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है, जिसमें आधे से अधिक लोग कम से कम एक टीका लगवा चुके हैैं। इस आयु वर्ग के 5.33 करोड़ लोगों ने अब तक टीका लगवाया है। वहीं 45 पार की उम्र के 4.79 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है। इसमें से अब तक 85 फीसद ने वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले ली है। 45 पार की उम्र के अब तक कुल 4.07 करोड़ लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। मार्च में आई कोरोना की दूसरी लहर जून में धीमी हुई थी। पहले जो लोग टीका लगवाने से कतरा रहे थे, दूसरी लहर के प्रकोप को देखकर उन्होंने टीका लगवाना शुरू किया। फिर एक जून से सभी जिलों में युवाओं को भी टीका लगना शुरू हुआ। ऐसे में युवाओं के जोश के कारण अभियान हर महीने तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश में 16 जनवरी से वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत हुई थी।

छह सितंबर को लगे रिकार्ड 34.9 लाख टीके

यूपी में छह सितंबर को सबसे ज्यादा 34.9 लाख वैक्सीन एक दिन में लगाई गईं। देश में एक दिन में इतने ज्यादा टीके सिर्फ यूपी में ही लगाए गए हैं। वहीं 17 सितंबर को 27.48 लाख और इससे पहले 27 अगस्त को 31.9 लाख वैक्सीन लगाई गई थीं।

टीका लगवाने में पुरुष आगे, महिलाएं पीछे : प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने में पुरुष आगे हैं और महिलाएं पीछे हैं। अब तक 5.1 करोड़ पुरुष और 4.3 करोड़ महिलाओं ने वैक्सीन लगवाई है। महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण केंद्र भी बनाए गए हैं। फिलहाल अब महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.