लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना काल में गरीबों और जरूरतमंदों को भुखमरी से निजात दिलाने के उद्देश्य से चलायी गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गुरुवार को उत्तर प्रदेश में 81,59,418 परिवारों को मुफ्त अनाज वितरण के साथ नया कीर्तिमान रचा गया। अन्न महोत्सव के तौर पर पूरे प्रदेश में मनाये गए इस कार्यक्रम के तहत सूबे की 79,612 राशन दुकानों के माध्यम से कुल 1,71,035 मीट्रिक टन राशन वितरित किया गया। इसका फायदा इन परिवारों के 3,42,07,075 सदस्यों को मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोपहर एक बजे अन्न महोत्सव का आनलाइन शुभारंभ किया तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस खास मौके पर अयोध्या में मौजूद रहकर कार्यक्रम में शिरकत की। सरकार के मंत्री भी जिलों में इस वृहद कार्यक्रम की निगरानी के लिए मौजूद थे। राशन कार्डधारकों को वाटरप्रूफ थैलों में अनाज दिया गया। इन थैलों पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की फोटो लगी है।

उत्सव के माहौल में आयोजित इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश की सभी राशन दुकानों को फूलों और झंडियों से सजाया गया था। प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने के लिए राशन की हर दुकान पर टेलीविजन सेट लगाए गए थे। प्रत्येक राशन दुकान पर कम से कम 100 लोगों को अनाज बांटने की योजना थी। इस आधार पर लगभग 80 लाख लोगों को खाद्यान्न वितरण का लक्ष्य था, जबकि शाम को अनाज वितरण बंद होने तक 81.59 लाख राशन कार्डधारकों को अनाज बांट दिया गया। लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए पांच किलो अनाज (तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल) दिया गया।

ट्विटर पर पर गूंजता रहा धन्यवाद मोदी जी : कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिये करोड़ों लोगों के भरण-पोषण की व्यवस्था सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों को इंटरनेट मीडिया यूजर्स ने सलामी दी है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश में रिकार्ड 81.59 लाख परिवारों और उनके 3.42 करोड़ सदस्यों के लिए राशन वितरित हुआ तो ट्विटर पर धन्यवाद मोदी जी गूंजता रहा। करीब पांच घंटे तक यह हैशटैग ट्विटर इंडिया में टाप ट्रेंड करता रहा।

Edited By: Umesh Tiwari