Move to Jagran APP

Fight Against COVID-19 in UP: CM योगी आदित्यनाथ गोंडा के कोविड कमांड हॉस्पिटल पहुंचे, व्यवस्था का किया निरीक्षण

Fight Against COVID-19 in UP कोरोना वायरस संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन की चपेट में आ चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उबरने के बाद अब ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। मंडलों में जाकर कोरोना वायरस नियंत्रण के हो रहे काम को परखने के बाद अब जिले-जिले में जाकर हकीकत परख रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 12:04 PM (IST)
Fight Against COVID-19 in UP: CM योगी आदित्यनाथ गोंडा के कोविड कमांड हॉस्पिटल पहुंचे, व्यवस्था का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को गोंडा के बाद आजमगढ़ व वाराणसी का दौरा करेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कलेक्ट्रेट स्थित कोविड कमांड सेंटर का जायजा लिया। कमांड सेंटर में उन्होंने किस तरह से कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है, इसके बारे में अफसरों से जानकारी ली। डीएम मार्कणडेय शाही ने उन्हें कमांड सेंटर की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। इस मौके पर गोरखपुर जोन के एडीजी अतुल कुमार, देवी पाटन रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राकेश सिंह, आयुक्त एसवीएस रंगाराव मौजूद रहे।

loksabha election banner

इस तरह काम करता है कमांड सेंटर: कोविड कमांड कंट्रोल रूम के माध्यम से जिलाधिकारी कोविड हॉस्पिटल की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। कोविड हास्पिटल में लगाए गए सीसी कैमरे को कंट्रोल रूम व डीएम के मोबाइल से जोड़ा गया है। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश प्रजापति और ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता को तकनीकी जिम्मेदारी दी गई है। कोविड हॉस्पिटल के हर फ्लोर, नर्सिंग स्टेशन, कोविड वार्ड सहित अन्य प्रमुख जगहों को ऑनलाइन टीवी और मोबाइल पर देखा जा रहा है। कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों के साथ कैसा व्यवहार हो रहा है, उनकी उचित देखभाल हो रही है कि नहीं, खाना वक्त पर मिल रहा है या नहीं, दवाएं और ऑक्सीजन देने की स्थिति क्या है. ये सारी जानकारी डीएम को मोबाइल पर दिख रहा है। इन सारी व्यवस्थाओं पर कंट्रोल रूम से भी नजर रखी जा रही है।होम आइसोलेशन मरीजों से हर दिन फोन पर संवाद करके उनका कुशल क्षेम जाना जाता है।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को गोंडा के बाद आजमगढ़ व वाराणसी का दौरा कर रहे हैं। इन तीन जिलों में वह कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए चल रहे अभियान की हकीकत परखने के साथ स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे।कोरोना वायरस संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन की चपेट में आ चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उबरने के बाद अब ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। प्रदेश के सभी 18 मंडलों में जाकर कोरोना वायरस नियंत्रण के हो रहे काम को परखने के बाद अब वह जिले-जिले में जाकर हकीकत परख रहे हैं। इस दौरान वह एक या दो गांव का भी भ्रमण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने रविवार को झांसी और बांदा का दौरा किया था जबकि शनिवार को इटावा व कानपुर शहर में जाकर नियंत्रण के काम को परखा था।

गोंडा और आजमगढ़ में वह इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण करेंगे और गांवों में जाकर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान के लिए चलाए जा रहे विशेष जांच अभियान की असलियत को परखेंगे। यह दोनों जिले मंडल मुख्यालय हैं, मुख्यमंत्री यहां पर अधिकारियों के साथ मंडलीय समीक्षा बैठक भी करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री का वाराणसी जाने का कार्यक्रम है जहां वह बच्चों के लिए तैयार किए जा रहे पीडियाट्रिक आइसीयू का मुआयना करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री मंगलवार को मीरजापुर का दौरा करने के बाद दिन में ही गोरखपुर जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिन में करीब दो बजे आजमगढ़ पुलिस लाइन में हेलिकॉप्टर से लैंड करेंगे। इसके बाद वह इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर निरीक्षण करके सॢकट हाउस पहुंचेंगे। तीन बजे से वह गांव भ्रमण करने के बाद करीब चार बजे मेडिकल कॉलेज में नॉन कोविड वार्ड का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद आजमगढ़ मंडल समीक्षा बैठक करेंगे। पांच बजे मीडिया ब्रीफिंग के बाद आजमगढ़ से रवाना होकर करीब छह बजे बीएचयू वाराणसी पहुंचेंगे। यहां पर दस मिनट पंडित राजन मिश्रा कोविड अस्प्ताल का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद सर सुंदरलाल चिकित्सालय में ब्लैक फंगस वार्ड का निरीक्षण करने के बाद इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर सिगरा जाएंगे। देर शाम सात बजे वाराणसी मंडल की समीक्षा बैठक होगी। आयुक्त सभागार में टीम-9 की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक करेंगे। इसके बाद रात नौ बजे तक श्री काशी विश्वनाथ मंदिर चौक का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उनका सर्किट हाउस वाराणसी में रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है। इसके बाद 25 मई को मुख्यमंत्री मिर्जापुर जिले के भ्रमण पर रहेंगे। जहां पर समीक्षा तथा निरीक्षण के बाद दिन में ही गोरखपुर रवाना हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.